Move to Jagran APP

Maharashtra Coronavirus: उद्धव ठाकरे बोले-सिर्फ अर्थव्यवस्था बचाने के लिए लॉकडाउन खत्म नहीं होगा

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि सिर्फ अर्थव्यवस्था बचान के लिए कोरोना के कारण चल रहा लॉकडाउन खत्म नहीं किया जा सकता।

By Vijay KumarEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2020 07:40 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2020 07:40 PM (IST)
Maharashtra Coronavirus: उद्धव ठाकरे बोले-सिर्फ अर्थव्यवस्था बचाने के लिए लॉकडाउन खत्म नहीं होगा
Maharashtra Coronavirus: उद्धव ठाकरे बोले-सिर्फ अर्थव्यवस्था बचाने के लिए लॉकडाउन खत्म नहीं होगा

मुंबई, राज्य ब्यूरो। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि सिर्फ अर्थव्यवस्था बचान के लिए कोरोना के कारण चल रहा लॉकडाउन खत्म नहीं किया जा सकता। उनके अनुसार अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य सुरक्षा, दोनों में संतुलन बनाकर चलने की जरूरत है। उद्धव ठाकरे ने यह बात शिवसेना के मुखपत्र को दिए अपने धारावाहिक साक्षात्कार के पहले अंश में कही। उन्होंने कहा कि बहुत से लोग यह कहकर लॉकडाउन का विरोध कर रहे हैं कि इससे अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है। ऐसे लोगों से मैं कहना चाहूंगा कि मैं लॉकडाउन खत्म करने को तैयार हूं। लेकिन जब इससे लोग मरेंगे तो क्या आप जिम्मेदारी लेंगे ?

prime article banner

उद्धव के अनुसार यह महामारी एक विश्व युद्ध जैसी है। इसने पूरी दुनिया को प्रभावित किया है। जिन देशों ने बिना सोचे-विचारे लॉकडाउन जल्दबाजी में लॉकडाउन खत्म कर दिया, उन्हें फिर से इसे लगाना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया को तो सेना तक का सहारा लेना पड़ा है। उद्धव कहते हैं कि मैं कभी नहीं कहूंगा कि लॉकडाउन पूरी तरह खत्म कर दिया जाएगा। लेकिन हमने धीरे-धीरे कुछ क्षेत्रों को खोलने की शुरुआत कर दी है। जो क्षेत्र एक बार खुलेगा, उसे दुबारा बंद नहीं किया जाएगा। आप सिर्फ अर्थव्यवस्था, या सिर्फ स्वास्थ्य के बारे में नहीं सोच सकते। दोनों में संतुलन बनाकर ही चलना पड़ेगा।

सामना के कार्यकारी संपादक एवं शिवसेना के राज्यसभा सदस्य संजय राऊत द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में उद्धव ने कहा कि यह सिर्फ ठाकरे सरकार नहीं, बल्कि कुछ निर्दलीय विधायकों के समर्थन से चल रही तीन दलों की सरकार है। विशेष तौर पर यह राज्य की जनता की सरकार है, जिसने इस प्रयोग को स्वीकार किया है। ठाकरे के अनुसार उनका छह माह का कार्यकाल काफी चुनौतीपूर्ण रहा है।

कोरोना जैसी महामारी तो चल ही रही है, इसी बीच निसर्ग तूफान भी आकर गया। फिर भी विपक्ष द्वारा लगाए जानेवाले आरोपों पर टिप्पणी करते हुए उद्धव ने कहा कि जब लोगों का भरोसा मुझमें है, तो हमें राजनीतिक चुनौतियों की चिंता नहीं है। आज तकनीक के युग में हम अपने घर में रहते हुए भी राज्य के विभिन्न भागों में लोगों के साथ बैठकें कर रहे हैं। इसलिए मेरे घर से न निकलने संबंधी आरोपों की मैं चिंता नहीं करता। मैं अपने काम के प्रति ईमानदार हूं। उनके अनुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं वाशिंगटन पोस्ट जैसे अखबार भी कोरोना से लड़ाई में महाराष्ट्र सरकार की तारीफ कर चुके हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.