Move to Jagran APP

जमात-ए-इस्लामी हिंद का सीएम उद्धव ठाकरे को पत्र, कुछ जिलों में बकरा मंडी खोलने की अपील

कोरोनोवायरस के प्रकोप देखते हुए महाराष्ट्र के गृह विभाग ने शुक्रवार को बकरीद (ईद-उल-अजहा) मनाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे।

By Neel RajputEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 07:57 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 07:57 AM (IST)
जमात-ए-इस्लामी हिंद का सीएम उद्धव ठाकरे को पत्र, कुछ जिलों में बकरा मंडी खोलने की अपील
जमात-ए-इस्लामी हिंद का सीएम उद्धव ठाकरे को पत्र, कुछ जिलों में बकरा मंडी खोलने की अपील

मुंबई, एएनआइ। इस महीने की 31 तारीख को बकरीद है। इसे लेकर जमात-ए-इस्लामी हिंद ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर कुछ जिलों में बकरा मंडी खोलने की अपील की है। उनका अनुरोध है कि जिन जिलों में कोरोना के मामले कम हैं, वहां बकरा मंडी खोलने की इजाजत दी जाए। संगठन ने कहा है कि यह अनुमति कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, दस्ताने और सैनिटाइजर जैसे सुरक्षा उपायों के इस्तेमाल के साथ दी जानी चाहिए।

loksabha election banner

16 जुलाई को मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में, जमात ए इस्लामी हिंद के अध्यक्ष रिजवान-उर रहमान खान ने कहा, "महाराष्ट्र के छत्तीस जिलों में से नौ में COVID-19 के 93 फीसद मामले हैं, इसलिए हमने बकरा मंडी और बूचड़खानों समेत 27 अन्य जिलों में ईद-उल-अजहा से संबंधित गतिविधियों की अनुमति देने का सुझाव दिया है। इसके साथ ही कोरोना से बचाव के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपायों को लागू करने को भी कहा है।

बता दें कि कोरोनोवायरस के प्रकोप देखते हुए, महाराष्ट्र के गृह विभाग ने शुक्रवार को बकरीद (ईद-उल-अजहा) मनाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे। इस अवसर पर मस्जिदों में नमाज नहीं पढ़ने की अपील की गई है। इसके अलावा लोगों से प्रतीकात्मक बलीदान का सुझाव दिया गया है।

दिशा-निर्देशों में कहा गया है, "नमाज, मस्जिद या ईदगाह या किसी भी सार्वजनिक स्थल पर नहीं पढ़ी जाएगी, बल्कि घरों में रहकर ही नमाज पढ़ें। इसके अलावा सभी लाइवस्टॉक मार्केट (पशु बाजार) भी बंद रहेंगे। यदि लोग पशु खरीदना चाहते हैं तो ऑनलाइन या फोन से खरीदें।"

अखिल भारतीय जमीयतुल कुरैश का महाराष्ट्र सरकार से आग्रह

इससे पहले अखिल भारतीय जमीयतुल कुरैश (All India Jamiatul Quresh) ने महाराष्ट्र सरकार से बकरीद के लिए सरकार द्वारा संचालित बूचड़खानों में आवश्यक व्यवस्था करने का अनुरोध किया था। जमीयतुल कुरैश ने राज्य सरकार से मानसून के मौसम को ध्यान में रखते हुए पशुओं के आश्रय के लिए शेड बनवाने, उनकी सुरक्षा, बिजली व पानी की आपूर्ति की व्यवस्था करने के लिए कहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.