Move to Jagran APP

IIT Bombay: छात्रा का आपत्तिजनक वीडियो बनाने के मामले में छात्रों से चर्चा, बनाई जा रही रणनीति

IIT Bombay भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बाम्बे में 22 वर्षीय कैंटीन कर्मचारी को रविवार रात लड़कियों के छात्रावास के बाथरूम में कथित रूप से झांकने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। इसके एक दिन बाद अब आईआईटी के अधिकारी छात्रों के साथ मामले को लेकर चर्चा कर रहे हैं।

By Achyut KumarEdited By: Published: Wed, 21 Sep 2022 09:39 PM (IST)Updated: Wed, 21 Sep 2022 09:39 PM (IST)
IIT Bombay: छात्रा का आपत्तिजनक वीडियो बनाने के मामले में छात्रों से चर्चा, बनाई जा रही रणनीति
IIT Bombay: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बाम्बे (फोटो- एएनआी)

दीप्ति सिंह (मिड डे), मुंबई। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बाम्बे (IIT Bombay) के एक 22 वर्षीय कैंटीन कर्मचारी को रविवार रात लड़कियों के छात्रावास के बाथरूम में कथित रूप से झांकने के आरोप में गिरफ्तार किए जाने के एक दिन बाद आईआईटी बाम्बे के अधिकारियों ने कहा कि वे वर्तमान में छात्रों के साथ चर्चा कर रहे हैं और योजना बना रहे हैं कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए और क्या अतिरिक्त कदम उठाया जा सकता है।

loksabha election banner

छात्रों को है यह आशंका

हालांकि, छात्रों को लगता है कि इस तरह की घटनाएं फिर से होने का खतरा हमेशा बना रहेगा, जब तक कि इन टायलेट के बुनियादी ढांचे की मरम्मत नहीं की जाती और गैप को स्थायी रूप से नहीं भर दिया जाता।

'मन में डर पैदा हो गया है'

नाम न छापने की शर्त पर एक छात्र ने बताया, 'जिस तरह से स्थिति को संभाला गया, संस्थान के अधिकारियों और पुलिस दोनों की त्वरित प्रतिक्रिया की हम सराहना करते हैं। हालांकि, इस घटना ने हमारे मन में डर पैदा कर दिया है और हम दृढ़ता से महसूस करते हैं कि जब तक बुनियादी ढांचे जैसे बाथरूम आदि की ठीक से मरम्मत नहीं की जाती, तब तक यह जोखिम भरा रहेगा।'

कैंटीन को किया गया बंद

ऐसा ही एक मुद्दा IIT बाम्बे के आधिकारिक छात्र मीडिया निकाय IIT बाम्बे इनसाइट में उठाया गया है। संस्थान ने मंगलवार को अपने आधिकारिक बयान में घटना की पुष्टि की और कहा: 'कैंटीन को तुरंत बंद कर दिया गया है और केवल तभी फिर से खुलेगा, जब विशेष रूप से महिलाओं द्वारा स्टाफ किया जाएगा। नलिकाओं में अंतराल, जो संदिग्धों द्वारा इस्तेमाल किया गया हो सकता है, बंद कर दिया गया है।'

इनसाइट में पोस्ट की गई प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार - ब्लाग में इन-हाउस पत्रिका में कहा गया है कि हास्टल 10 के कैंटीन कर्मचारियों को मुंबई पुलिस द्वारा पूछताछ के लिए ले जाया गया था, जिसमें से एक ने गुप्त रूप से एक हास्टल निवासी का वीडियो रिकार्ड करने का प्रयास किया था, जब वह बाथरूम में थी।

कैंटीन कर्मचारी के फोन में मिली 3 सेकंड की क्लिप

डीन सुडेंट्स अफेयर्स (एसए) सहित त्वरित प्रतिक्रिया टीम को भी छात्रावास में बुलाया गया और एक कैंटीन कर्मचारी के फोन पर जल्दबाजी में 3 सेकंड की क्लिप मिली। वीडियो उसी समय के आसपास लिया गया था जब घटना हुई थी, जिसके कारण यह संदेह था कि वीडियो रिकार्डिंग करने का एक प्रयास हो सकता है।'

वीडियो पर दिया गया स्पष्टीकरण

बाद में उसी लेख में एक स्पष्टीकरण दिया गया, जिसमें लिखा था: 'हम स्पष्ट करना चाहेंगे कि जो वीडियो सबूत मिले, उसमें कोई व्यक्ति नहीं था। कैंटीन कर्मचारी के फोन पर जल्दबाजी में शूट की गई 3 सेकंड की क्लिप मिली, यह उसी समय लिया गया था जब घटना हुई थी। यह संदेह था कि यह एक वीडियो रिकार्ड करने का एक प्रयास था, जिसके कारण श्रमिकों को पूछताछ के लिए ले जाया गया था।'

सूत्रों के अनुसार, वीडियो को साझा किया गया था या नहीं, यह जांचने के लिए फोन को अच्छी तरह से स्कैन किया गया था और फोन पर मिली वीडियो क्लिप को प्रसारित होने से रोकने के लिए तुरंत हटा दिया गया था।

सीसीटीवी कैमरों की कमी

ब्लाग में लिखा गया है: यौन उत्पीड़न के इस कृत्य से निवासियों को बहुत परेशानी हुई है, जिन्हें अब लगता है कि वे अपने छात्रावास में सुरक्षित नहीं हैं। जिन बाथरूमों में खिड़कियां होती हैं जो पाइप क्षेत्रों को देखती हैं, वे देखने के लिए कमजोर होते हैं, जैसे कि बाथरूम जिनमें फर्श और दरवाजे के बीच काफी अंतर होता है (जैसे H15 में)।

जब तक इन वाशरूम का इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं बदला जाएगा, ऐसी घटनाएं दोबारा होने की आशंका हमेशा बनी रहेगी। एच10 के अधिकांश लिफ्टों और गलियारों में सीसीटीवी कैमरों की उल्लेखनीय कमी है।"

'अपराधी को पुलिस के हवाले कर दिया गया है'

संस्थान की ओर से मंगलवार को जारी आधिकारिक बयान में कहा गया, 'हास्टल नाइट कैंटीन के एक कर्मचारी द्वारा एक पाइप डक्ट पर चढ़कर एक छात्रावास की महिला निवासियों के निजी स्थान का उल्लंघन करने का प्रयास किया गया। ग्रामीणों की सतर्कता को देखते हुए अपराधी को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया गया। साइबर जांच समेत जांच मुंबई पुलिस कर रही है।'

संस्थान को नहीं है फोन से साझा किए गए फुटेज की जानकारी

बयान में आगे कहा गया है, 'प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, संस्थान को अपराधी के पास से जब्त किए गए फोन से साझा किए जा रहे किसी भी फुटेज की जानकारी नहीं है। IIT बाम्बे अपने छात्रों के साथ खड़ा है और हम अपने छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपनी क्षमता से सब कुछ करेंगे।' इस बीच, संस्थान के प्रवक्ता ने बुधवार को मिड-डे से कहा, 'हम पुलिस से आगे के निर्देश का इंतजार करेंगे।'

ये भी पढ़ें: चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के बाद IIT बाम्बे में MMS कांड! वाशरूम की खिड़की से बनाया छात्रा का आपत्तिजनक वीडियो

ये भी पढ़ें: Chandigarh University MMS Case में बड़ा खुलासा, कभी मेस में काम करने वाले युवक से पूछताछ, 33 वीडियो मिलने की भी चर्चा!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.