Move to Jagran APP

मुंबई में गणेशोत्सव पर भी कोरोना का साया, वडाला की GSB समिति ने लिया ये अहम फैसला

Ganesh Chturthi 2020 कोरोना संक्रमण के कारण वडाला के गौड़ सारस्वत ब्राह्मण सर्वजन गणेशोत्सव समिति ने फरवरी 2021 तक गणेश चतुर्थी समारोह को स्थगित कर दिया है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 09:55 AM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 10:38 AM (IST)
मुंबई में गणेशोत्सव पर भी कोरोना का साया, वडाला की GSB समिति ने लिया ये अहम फैसला
मुंबई में गणेशोत्सव पर भी कोरोना का साया, वडाला की GSB समिति ने लिया ये अहम फैसला

मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र में धूमधाम से मनाये जाने वाले गणपति उत्‍सव पर भी इस वर्ष कोरोना वायरस का प्रभाव नजर आने लगा है। सोमवार को शहर के सबसे धनी गणपति मंडलों में से एक, वडाला के गौड़ सारस्वत ब्राह्मण सर्वजन गणेशोत्सव समिति ने कोविड-19 के प्रकोप के कारण फरवरी 2021 तक गणेश चतुर्थी समारोह को स्थगित करने की घोषणा की। 

loksabha election banner

 

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने भी कोरोना संक्रमण के चलते पुणे के मंडलों द्वारा आगामी गणेशोत्सव धूमधाम से नहीं मनाने का फैसला लिए जाने का स्वागत किया था। उपमुख्यमंत्री पवार ने विश्वास जताया था कि मुंबई और राज्य के अन्य हिस्सों में भी मंडल मौजूदा महामारी को देखते हुए ऐसा ही निर्णय लेंगे। महाराष्ट्र में प्रति वर्ष मनाया जाने वाला गणेशोत्सव यहां के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। दस दिन तक चलने वाले इस समारोह में घर-घर में गणपति विराजते हैं और हर जगह-जगह सार्वजनिक रूप से भी समारोह का आयोजन किया जाता है। लोग बड़े श्रद्धा भाव के साथ गणपति जी की पूजा-अर्चना करते हैं।      

 राकांपा नेता का कहना है कि पुणे ने हमेशा ही सामाजिक आंदोलनों का नेतृत्व किया है और समाज को दिशा दी है। सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए मंडलों के प्रतिनिधियों ने ऑनलाइन बैठक कर गणेशोत्‍सव के विषय में यह फैसला लिया है। पुणे के आठ बड़े गणेश मंडलों ने वीरवार को घोषणा की कि इस साल गणेशोत्‍सव ‘सादे और पारंपरिक तरीके’ से मनाया जाएगा ताकि कोरोना वायरस के मद्देनजर भीड़ जमा न हो। महाराष्ट्र में मुंबई और पुणे सबसे ज्‍यादा लोग इस महामारी से संक्रमित हैं। 

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या बढ़कर 52667 तक पहुंच गई है। इस महामारी के कारण राज्‍य में अब तक कुल 1695 मौतें हो चुकी हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 15786 स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। मुंबई में भी संक्रमितों की कुल संख्‍या 31,789 तक पहुंच चुकी है और अब तक 1026 लोगों की मौत दर्ज की गयी है। राजधानी में सोमवार को कोरोना संक्रमण के 1430 नये मामले सामने आये थे। 

LIVE Coronavirus Maharashtra Update महाराष्ट्र में कुल 52667 संक्रमित, 1695 की मौत 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.