Move to Jagran APP

Earthquake in Nashik: महाराष्ट्र के नासिक में आधे घंटे में दो बार आया भूकंप, लोगों में बढ़ी दहशत

Earthquake in Nashik महाराष्ट्र के नासिक में मंगलवार सुबह दो बार भूकंप के झटके महसूस किये गये रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 3.8 और दूसरे की तीव्रता 2.5 मापी गयी है ।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 10:41 AM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 12:13 PM (IST)
Earthquake in Nashik: महाराष्ट्र के नासिक में आधे घंटे में दो बार आया भूकंप, लोगों में बढ़ी दहशत
Earthquake in Nashik: महाराष्ट्र के नासिक में आधे घंटे में दो बार आया भूकंप, लोगों में बढ़ी दहशत

नासिक, एएनआइ। महाराष्ट्र में बीते कुछ दिनों से लगातार भूकंप के झटके महसूस किये जा रहे हैं। महाराष्ट्र के नासिक में मंगलवार सुबह दो बार भूकंप के झटके महसूस किये गये पहला झटका मंगलवार सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर महसूस किया गया और दूसरा झटका 10 बजकर 15 मिनट पर महसूस किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 3.8 जबकि दूसरे झटके की तीव्रता 2.5 मापी गयी है । गौरतलब है कि सोमवार सुबह 8 बजे मुंबई से 102 किलोमीटर उत्तर में भूकंप के झटके महसूस किये गये थे। रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गयी थी। लगातार महसूस किये जा रहे भूकंप के झटकों के कारण लोगों में दहशत का माहौल है। गौरतलब है कि तीन दिन पहले भी रात के समय नासिक में भूकंप के झटके महसूस किये गये थे तो उसके अगले दिन सुबह के समय मुंबई में भी भूकंप का कंपन महसूस किया गया।   

loksabha election banner

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी से मिली जानकारी के अनुसार, मुंबई में तीन दिन पहले भी सुबह 6 बजकर 36 मिनट पर भूकंप का कंपन महसूस किया गया था। इस भूकंप का केन्‍द्र उत्‍तर में 98 किलोमीटर दूर बताया गया था। तीव्रता 2.7 मापी गयी थी। लगातार आ रहे इन झटकों के कारण हालांकि किसी प्रकार के नुकसान की तो कोई खबर नहीं मिली है लेकिन लोगों के अंदर डर का भाव पैदा हो गया है। भूकंप का कंपन महसूस होते ही लोग अपने घरों से  बाहर भाग आये क्‍योंकि बीते कुछ दिनों से लगातार महसूस हो रहे झटकों के कारण पहले ही दहशत में हैं। 

मंगलवार सुबह अंडमान और निकाबार द्वीप और कारगिल में भी भूंकप के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि  इससे किसी प्रकार के नुकसान की कोई भी खबर नहीं मिली है। लद्दाख स्थित कारगिल में रिक्टर स्‍केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गयी है। कारगिल के उत्तर-उत्तर-पश्चिम में 435 किमी की दूरी पर सुबह 5 बजकर 47 मिनट  पर भूकंप आया था। अंडमान और निकोबार में आज 8 सितंबर को तड़के 3 बजकर 20 मिनट पर भूकंप का कंपन महसूस किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार, भूकंप पोर्टब्लेयर में 20 किमी की गहराई पर आया था। बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में भी लगातार दो दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस मामले में वैज्ञानिकों का कहना है कि हिमालयन इलाके में बड़े भूकंप का झटका खतरा बना हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.