मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र के पालघर में मंगलवार को अपरान्ह 3.47 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां भूकंप के झटके महसूस होते ही अफरातफरी मच गई। लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि अभी तक कहीं से भी भूकंप से जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। वहीं, नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 2.5 मापी गई। गौरतलब है कि इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। दिल्ली सहित कुछ जगहों पर तो कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।  

इससे पहले गत 28 जुलाई में महाराष्ट्र के पालघर में रात एक बजकर 19 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के अनुसार रिक्‍टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 2.8 मापी गई। हालांकि भूकंप कम तीव्रता का था, इसलिए इससे किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं हैं। महाराष्ट्र के पालघर में 24 जुलाई रात 12 बजकर 26 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किये गये थे। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 मापी गई थी। इस भूकंप से किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं थी। बीते कुछ दिनों से देश के अलग-अलग हिस्‍सों में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं।

इससे पहले महाराष्ट्र के सतारा में 19 जुलाई को रात 9 बजकर 33 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किये हुए थे। रिक्‍टर स्‍केल के अनुसार इसकी तीव्रता 3.5 थी। इस भूकंप का केंद्र सतारा में 10 किलोमीटर की गहराई में था। भूकंप के झटके महसूस होते ही कुछ लोग तो घरों से बाहर आ गये थे। इस भूकंप के कारण किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं थी। सतारा में 20 जून को भी भूकंप के झटके दो बार महसूस किए गए थे। दो बार आए इस भूकंप की तीव्रता 4.8 और 3.0 बताई गई थी। सतारा जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार, इससे किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई थी। भूगर्भशास्त्रियों का कहना था की दोनों भूकंप कम तीव्रता वाले थे। भूकंप का कंपन महसूस होते ही लोग घरों से बाहर निकल आए थे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस