मुंबई, प्रेट्र। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआइ) ने अफगानिस्तान से तस्करी कर लाई गई करीब 300 किलोग्राम हेरोइन जब्त की है। ड्रग्स की अंतराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब दो हजार करोड़ है। डीआरआई को जानकारी मिली थी कि पंजाब के तरनतारन में स्थित एक कंपनी द्वारा एक कंसाइनमेंट ईरान से मुंबई में मंगाया गया है।

डीआरआई ने जब 2 कंटेनर की जांच की तो इन कंटेनर्स में 6 बोरियां बरामद हुई जिसमें सफेद क्रीम कलर का पाउडर दिखाई दिया और जब उस पाउडर की ड्रग टेस्टिंग की गई तो पता चला यह हेरोइन है। इस मामले में तरनतारन में स्थित इंपोर्ट करने वाली संधू एक्सपोर्ट नामक कंपनी के मालिक प्रभजीत सिंह को गिरफ्तार किया गया है। इसके दो अन्य सहयोगियों को मध्यप्रदेश से गिरफ्तार किया गया है।

अधिकारियों ने रविवार को बताया कि यह हाल के दिनों में प्रतिबंधित पदार्थ की सबसे बड़ी जब्ती है। डीआरआइ के एक अधिकारी ने बताया कि ईरान होते हुए अफगानिस्तान से तस्करी कर लाई गई खेप को पहले जिप्सम पत्थर और टेलकम पाउडर बताया गया था। उन्होंने बताया कि आयात निर्यात कोड प्रभजोत सिंह के नाम पर था और यह खेप पंजाब भेजी जानी थी। सिंह को प्रतिबंधित पदार्थ जब्त किए जाने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। अधिकारी ने बताया कि आरोपित पिछले एक साल से जेएनपीटी के जरिये जिप्सम पत्थर और टेलकम पाउडर का आयात कर रहा था। अधिकारियों ने पूर्व में बताया था कि पिछले साल अगस्त में मुंबई सीमा शुल्क विभाग एवं डीआरआइ ने 191 किलोग्राम हेरोइन जब्त की थी। इसे आयुर्वेदिक दवा बता कर लाया जा रहा था और माना गया कि वह खेप भी जेएएनपीटी पर मालवाहक पोत से अफगानिस्तान से आई थी।

इधर, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख और अन्य के खिलाफ चल रहे मनी लांड्रिंग मामले की जांच के तहत ताजा समन जारी किया है। जांच एजेंसी ने देशमुख को पांच जुलाई को अपने समक्ष पेश होने को कहा है। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि राकांपा नेता को जांच अधिकारी के समक्ष पेश होने के लिए तीसरा नोटिस जारी किया गया है। देशमुख से दक्षिण मुंबई में केंद्रीय एजेंसी के कार्यालय में अपना बयान दर्ज कराने को कहा गया है। देशमुख को इससे पहले भी दो समन जारी किए जा चुके हैं, लेकिन वह कोरोना वारयस संक्रमण के खतरे का हवाला देकर पेश नहीं हुए। उन्होंने ईडी के समक्ष वीडियो कांफ्रेंस के जरिये अपना बयान दर्ज कराने का आग्रह किया।

Edited By: Sachin Kumar Mishra