Move to Jagran APP

मृतक छात्र के पिता ने CM शिंदे को लिखा पत्र, SIT टीम और पुलिस द्वारा शिकायत न दर्ज करने का लगाया आरोप

आईआईटी बॉम्बे के मृतक छात्र दर्शन सोलंकी के पिता ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को पत्र लिखा है। उन्होंने पुलिस पर आरोप लगाया है कि उनके बेटे की मौत की प्राथमिकी दर्ज कराने में उनके परिवार को पुलिस द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा है। (फाइल फोटो)

By Preeti GuptaEdited By: Preeti GuptaPublished: Thu, 30 Mar 2023 10:50 AM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 10:50 AM (IST)
मृतक छात्र के पिता ने CM शिंदे को लिखा पत्र, SIT टीम और पुलिस द्वारा शिकायत न दर्ज करने का लगाया आरोप
मृतक छात्र के पिता ने CM शिंदे को लिखा पत्र

मुंबई, पीटीआई। आईआईटी बॉम्बे के मृतक छात्र दर्शन सोलंकी के पिता ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को पत्र लिखा है।

loksabha election banner

पत्र में उन्होंने पुलिस पर आरोप लगाया है कि उनके बेटे की मौत की प्राथमिकी दर्ज कराने में उनके परिवार को पुलिस द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा है।

देवेंद्र फडणवीस को भी भेजा पत्र

सोलंकी के पिता ने पत्र में यह भी कहा है कि परिवार, पुलिस और विशेष जांच दल (एसआईटी) के सदस्यों के रवैये से "पूरी तरह से हैरान और निराश" है।

वह लगभग दो सप्ताह से प्राथमिकी दर्ज करने से इनकार कर रहे हैं। अधिकारी ने कहा कि पत्र की एक प्रति उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और मुंबई के पुलिस आयुक्त विवेक फनसालकर को भी सौंपी गई है।

पुलिस ने शिकायत नहीं दर्ज की

दर्शन के पिता रमेश सोलंकी ने अपने पत्र में कहा कि आपको सूचित किया जाता है कि मैं अपने परिवार के साथ 16 मार्च की मेरी शिकायत के आधार पर बेटे की मौत की प्राथमिकी दर्ज कराने के लिए अहमदाबाद से पवई पुलिस स्टेशन आया था।

लेकिन, हमारे अनुरोध के बावजूद पवई पुलिस स्टेशन ने यह कहते हुए प्राथमिकी दर्ज करने से इनकार कर दिया कि चूंकि मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है, इसलिए वे प्राथमिकी दर्ज नहीं कर सकते हैं और आवश्यक कार्रवाई के वह एसआईटी को शिकायत दर्ज कराएं।

एसआईटी टीम ने भी नहीं की मदद

दर्शन के पिता रमेश सोलंकी ने यह भी बताया कि पुलिस स्टेशन में उस समय डीसीपी भी मौजूद थे लेकिन , उन्होंने भी सहयोग नहीं किया।

उन्होंने प्राथमिकी दर्ज करने के उनके अनुरोध पर विचार करने से इनकार कर दिया। मृतक के पिता का आरोप है कि 16 मार्च को जब परिवार ने इसी मांग को लेकर एसआईटी का दरवाजा खटखटाया तो उसने भी सहयोग नहीं किया।

पिता ने पत्र में क्या लिखा?

सोलंकी के पिता ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा कि हम पुलिस और एसआईटी के सदस्यों के रवैये से पूरी तरह से हैरान और निराश हैं, यह लगभग दो सप्ताह से प्राथमिकी दर्ज करने से इनकार कर रहे हैं।

उन्होंने पत्र में यह भी लिखा कि "हम आपसे अनुरोध करते हैं कि कृपया मामले का जायजा लें और यह सुनिश्चित करें कि हमारी शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की जाए और जांच स्वतंत्र रूप से और निष्पक्ष रूप से बिना किसी गुंडागर्दी के की जाए ... कृपया हमारे बेटे को न्याय सुनिश्चित करने के लिए मामले में तत्काल कार्रवाई करें।"

पुलिस को मिला सुसाइड नोट

सोलंकी की मौत की जांच कर रही मुंबई पुलिस की एसआईटी टीम के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि उसने एक नोट बरामद किया है जिसमें उसके हॉस्टल साथी के नाम का उल्लेख है।

उन्होंने बताया कि कथित सुसाइड नोट कुछ दिन पहले सोलंकी के छात्रावास के कमरे से बरामद किया गया था।

12 फरवरी को सोलंकी ने की थी आत्महत्या

गौरतलब है कि दर्शन सोलंकी, गुजरात के अहमदाबाद के रहने वाला था। वह आईआईटी बॉम्बे में बीटेक (केमिकल) पाठ्यक्रम का प्रथम वर्ष का छात्र था।

सोलंकी ने इस साल 12 फरवरी को परिसर में स्थित एक छात्रावास की इमारत की सातवीं मंजिल से कूदकर कथित रूप से आत्महत्या कर ली थी।

यह भी पढ़ें- भारत में फिर पैर पसार रहा है कोरोना! 24 घंटे में तीन हजार से ज्यादा नए मामले; 6 महीनों में सबसे बड़ा उछाल

समिति ने आरोपों को किया खारिज

सोलंकी के परिवार ने दावा किया है कि उन्हें IITB में अनुसूचित जाति (SC) समुदाय से संबंधित होने के कारण भेदभाव का सामना करना पड़ा और उसकी मृत्यु में साजिश रची गई थी।

हालांकि, संस्थान द्वारा गठित जांच समिति ने जाति-आधारित भेदभाव को खारिज कर दिया था

यह भी पढ़ें- CAPF में चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती में गड़बड़ी, अधिक वजन वाले उम्मीदवारों के मेडिकल रिकार्ड में हेरफेर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.