Move to Jagran APP

Drugs Case: शौविक चक्रवर्ती पर नहीं बनता ड्रग्स तस्करी का आरोपः अदालत

Showik Chakraborty शौविक चक्रवर्ती को एनडीपीएस एक्ट में जमानत देने वाली अदालत का मानना है कि उस पर अवैध रूप से ड्रग्स खरीदने का आरोप नहीं बनता। अदालत ने इसी आधार पर दो दिसंबर को शौविक को जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया था।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 09 Dec 2020 07:02 PM (IST)Updated: Wed, 09 Dec 2020 07:02 PM (IST)
Drugs Case: शौविक चक्रवर्ती पर नहीं बनता ड्रग्स तस्करी का आरोपः अदालत
अदालत ने कहा, शौविक चक्रवर्ती पर नहीं बनता ड्रग्स तस्करी का आरोप। फाइल फोटो

मुंबई, राज्य ब्यूरो। Showik Chakraborty: बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में आरोपित शौविक चक्रवर्ती को एनडीपीएस एक्ट में जमानत देने वाली अदालत का मानना है कि उस पर अवैध रूप से ड्रग्स खरीदने का आरोप नहीं बनता। अदालत ने इसी आधार पर दो दिसंबर को शौविक को जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया था। शौविक की गिरफ्तारी उसकी बहन व अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की महिला मित्र रिया चक्रवर्ती से पहले हुई थी। लेकिन दो बार जमानत अर्जी खारिज होने के बाद उसे पिछले सप्ताह सर्वोच्च न्यायालय के एक फैसले के आधार पर जमानत मिल सकी, जिसमें कहा गया कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) अधिकारियों के सामने दिया गया बयान सबूत के तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

loksabha election banner

उसे जमानत देते हुए विशेष एनडीपीएस कोर्ट के जज जीबी गुरव ने कहा कि एनडीपीएस एक्ट की धारा 27ए शौविक पर लागू नहीं होती। इसलिए उस पर 27ए के तहत लगे ड्रग ट्रैफिकिंग के लिए पैसा उपलब्ध कराने के आरोप को खारिज किया जाता है। इस आरोप के तहत 20 साल तक की सजा का प्रावधान है। इसके अलावा विशेष एनडीपीएस जज ने मुंबई उच्च न्यायालय द्वारा शौविक की बहन रिया को जमानत देते समय की गई टिप्पणियों का भी ध्यान रखा। रिया चक्रवर्ती को जमानत देते समय उच्च न्यायालय ने भी एनसीबी के आरोपों को खारिज करते हुए कहा था कि अवैध ड्रग्स रखने का अर्थ यह नहीं था कि वह ड्रग तस्करी में शामिल है।  अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की संदिग्ध मौत मामले की जांच में ड्रग रैकेट का कोण जुड़ने के बाद एनसीबी ने रिया चक्रवर्ती व उसके भाई शौविक को गिरफ्तार किया था। रिया को तो 28 दिनों बाद जमानत मिल गई थी। लेकिन शौविक को ढाई महीने से अधिक समय तक जेल में रहने के बाद पिछले सप्ताह दो दिसंबर को जमानत मिल सकी है। 

मुंबई में बड़े ड्रग रैकेट का भंडाफोड़

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद इसी मामले से जुड़े ड्रग रैकेट की जांज में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) को बड़ी सफलता हाथ लगी है। एनसीबी ने ढाई करोड़ रुपये से ज्यादा की अवैध ड्रग्स के अलावा एक बड़े ड्रग पेडलर रीगल महाकाल को गिरफ्तार कर लिया है। रीगल को स्थानीय कोर्ट ने दो दिन की एनसीबी रिमांड पर भेज दिया है। रीगल महाकाल छह सितंबर को गिरफ्तार किए गए अनुज केशवानी का साथी है। सुशांत सिंह राजपूत की महिला मित्र रिया चक्रवर्ती व उसके भाई शौविक को नशीले पदार्थों की आपूर्ति अनुज ही करता था, जो उसे रीगल महाकाल से मिलते थे। अनुज की गिरफ्तारी रिया और शौविक को गिरफ्तार किए जाने से करीब एक माह पहले ही हो चुकी थी। अनुज ने तभी एनसीबी के सामने रीगल महाकाल के नाम खुलासा कर दिया था। लेकिन रीगल एनसीबी की पकड़ में आज आ सका। रीगल ने अंधेरी उपनगर के लोखंडवाला मिल्लत नगर स्थित एक घर में अपना गोदाम बना रखा था।

जहां से बुधवार सुबह एनसीबी ने करीब ढाई करोड़ रुपये कीमत की पांच किलो मलाना क्रीम (प्रोसेस्ड हशीश), एक्सटैसी टैबलेट व अफीम के अलावा 14 लाघ रुपये नकद भी बरामद किए हैं। पुलिस ने इस घर के मालिक आजम शेख जुम्मन को भी हिरासत में ले लिया है। उससे एनसीबी कार्यालय में पूछताछ की जा रही है। उसके सुराग पर लोखंडवाला मिल्लत नगर में छापे की कार्रवाई भी जारी है। माना जा रहा है कि जुम्मन व रीगल से पूछताछ में एनसीबी को ड्रग रैकेट के और गहरे लिंक पता चल सकते हैं। सुशांत की मौत के बाद ड्रग रैकेट की शुरू हुई जांच में यह अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी है।

सुशांत सिंह राजपूत की संदिग्ध मौत के बाद उनके पैसों के लेन-देन की जांच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कर रहा था। उसी कड़ी में सुशांत की महिला मित्र रिया चक्रवर्ती के मोबाइल से कुछ पुराने चैट खंगालते हुए ईडी को ड्रग रैकेट का पता चला था। ईडी ने उसी समय ड्रग रैकेट की सूचना एनसीबी को दे दी थी। एनसीबी तभी से सुशांत मामले से अलग एक एफआइआर दर्ज कर बालीवुड के ड्रग रैकेट की जांच कर रही है। तब से अब तक रिया चक्रवर्ती, शौविक चक्रवर्ती, अनुज केशवानी, भारती सिंह सहित दो दर्जन से ज्यादा गिरफ्तारियां हो चुकी हैं। दीपिका पादुकोण, सारा अली खान, श्रद्धा कपूर व अर्जुन रामपाल से पूछताछ कर चुकी है। गिरफ्तार किए गए कुछ लोगों को जमानत भी मिल चुकी है। इस जांच के दौरान एक बार एनसीबी की टीम पर एक बार हमला भी हुआ था, लेकिन एनसीबी की जोनल टीम लगातार बॉलीवुड के ड्रग रैकेट की तह में जाने की कोशिश कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.