Move to Jagran APP

मॉरीशस समेत तीन देशों के लिए रवाना हुई Corona Vaccine की खेप, विमान ने भरी उड़ान

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से आज म्यांमार सेशेल्स और मॉरीशस देशों को कोरोना वैक्‍सीन भेजी जा रही है। इसके लिए शुक्रवार तड़के ही सीरम इंस्टीट्यूट से ये वैक्‍सीन एयरपोर्ट पर पहुंचा दी गई है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 07:28 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 07:48 AM (IST)
मॉरीशस समेत तीन देशों के लिए रवाना हुई Corona Vaccine की खेप, विमान ने भरी उड़ान
कोरोना वैक्‍सीन की खेप आज म्यांमार, सेशेल्स और मॉरीशस देशों को भेजी जाएगी।

मुंबई, एएनआइ। पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute of India) में निर्मित कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) की खेप आज म्यांमार, सेशेल्स और मॉरीशस (Myanmar, Seychelles and Mauritius) देशों के लिए रवाना कर दी गई है। शुक्रवार तड़के ही कोरोना वैक्‍सीन की डोज को मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (Chhatrapati Shivaji Maharaj International Airport) पर भेज दिया गया था।

loksabha election banner

गौरतलब है कि मुंबई के  छत्रपति शिवाजी महाराज एयरपोर्ट से वीरवार को कोरोना वैक्‍सीन की खेप काठमांडू और ढाका के लिए रवाना की गई थी। यहां से काठमांडू के लिए 10  लाख डोज लेकर विमान ने सुबह 6 बजकर 40 मिनट पर उड़ान भरी थी जबकि ढाका के लिए 20 लाख डोज लेकर सुबह 8 बजे विमान रवाना हो गया था। बता दें कि 30 मिलियन की आबादी वाले नेपाल में 72 प्रतिशत नागरिकों को टीका लगाने की योजना बनाई गई है। मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज एयरपोर्ट से बुधवार सुबह  कोविशिल्ड वैक्सीन ( Covidshield Vaccine)की 1.5 लाख खुराक भूटान और 1 लाख खुराक मालदीव ( Maldives)के लिए रवाना की गई थी। 

 भारतीय विदेश मंत्रालय से बुधवार को  मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार, भूटान और सेशेल्‍स के लिए कोविड वैक्‍सीन रोलआउट करने की घोषणा की गई थी,  ये नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी के अनुरूप किया जा रहा है। कोरोना जब चरम पर था तब भी भारत ने अपने पड़ोसी देशों को बड़ी संख्या में कोरोना से बचाव के लिए जरूरी सामान जैसे हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन, रेमेडिसविर और पेरासिटामोल दवाओं के साथ-साथ डायग्नोस्टिक किट, वेंटिलेटर, मास्क, दस्ताने और अन्य चिकित्सा संबंधी सामान की आपूर्ति की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.