Move to Jagran APP

Earthquake in Maharashtra: महाराष्ट्र के पालघर में भूकंप के झटके, जानें क्यों आता है भूकंप

Earthquake in Maharashtra महाराष्ट्र के पालघर में शनिवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गये जिसकी तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 3.5 थी।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 20 Jul 2019 11:06 AM (IST)Updated: Sat, 20 Jul 2019 11:11 AM (IST)
Earthquake in Maharashtra: महाराष्ट्र के पालघर में भूकंप के झटके, जानें क्यों आता है भूकंप
Earthquake in Maharashtra: महाराष्ट्र के पालघर में भूकंप के झटके, जानें क्यों आता है भूकंप

मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र के पालघर में शनिवार सुबह 9 बजकर 17 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गये। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गयी है। गौरतलब है कि महाराष्ट्र के पालघर में इस साल 2019 में कई बार भूकंप आ चुके हैं। 20 फरवरी को भी पालघर में एक दिन में तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। वहीं उत्तर भारत के कई शहरों में भी इसी दिन सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.0 थी।

loksabha election banner

क्यों आते हैं भूकंप

पृथ्वी बारह टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है, जिसके नीचे तरल पदार्थ लावा के रूप में है। ये प्लेटें लावे पर तैर रही होती हैं। इनके टकराने से ही भूकंप आते हैं। टैक्‍टोनिक प्लेट्स अपनी जगह से हिलती रहती हैं और खिसकती भी हैं। हर साल ये प्लेट्स करीब 4 से 5 मिमी तक अपने स्थान से खिसक जाती हैं। इस क्रम में कभी-कभी ये प्लेट्स एक-दूसरे से टकरा जाती हैं। जिनकी वजह से भूकंप आते हैं।

यहां पर बता दें कि दिल्ली जोन-4 में आता है, जबकि मुंबई और कोलकाता जोन-3 में है। यह अलग बात है कि अब तक देश के प्रमुख शहरों में शुमार दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में कोई बड़ा भूकंप नहीं आया है। दिल्ली भूकंप जोन-4 में स्थित है, ऐसे में यहां पर भूकंप आने की ज्यादा संभावना है। एतिहासिक संकेतों के मुताबिक एक भयानक भूकंप कभी भी आ सकता है। यह सबक बिहार में 1934 और असम में 1950 में आए भूकंप से मिलता है। भू वैज्ञानिकों के मुताबिक, 1950 के असम के भूकंप ने हिमालय में एक बड़े भूकंप की जमीन तैयार कर दी है। इस भूकंप के बाद 65 साल बीत गए हैं और संभव है कि कोई विकराल भूकंप आने ही वाला हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.