Move to Jagran APP

मुंबई रेलवे स्टेशन पर गूंजी किलकारी, One Rupee Clinic में बच्चे का जन्म

One Rupee Clinic नेरूल से पनवेल जा रही एक गर्भवती महिला को अचानक प्रसव पीड़ा होने लगी वन रुपी क्लिीनिक की मदद से महिला का सुरक्षित प्रसव करवाया गया।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 21 Nov 2019 11:51 AM (IST)Updated: Thu, 21 Nov 2019 11:51 AM (IST)
मुंबई रेलवे स्टेशन पर गूंजी किलकारी, One Rupee Clinic में बच्चे का जन्म
मुंबई रेलवे स्टेशन पर गूंजी किलकारी, One Rupee Clinic में बच्चे का जन्म

मुंबई, एएनआइ। मुंबई में नेरुल से पनवेल जा रही एक महिला ने वीरवार सुबह रेलवे के वन रुपी क्लिनिक(One Rupee Clinic)  में डॉक्टर और रेलवे कर्मचारियों की मदद से पनवेल रेलवे स्टेशन पर एक बच्चे को जन्म दिया। मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं और उन्हें अस्पताल भेज दिया गया है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि इससे पहले मुंबई के ठाणे रेलवे स्टेशन पर वन रुपी क्लिनिक की सहायता से महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया था। गर्भवती महिला इशरत शेख अपने एक रिश्तेदार के साथ अंबिवली स्टेशन से कुर्ला के एक अस्पताल में जा रही थी तभी अस्पताल ले जाते समय महिला को प्रसव पीड़ा शुरू हो गई, इसके बाद रेलवे पुलिस को इस घटना की जानकारी दी।

रेलवे पुलिस के अनुसार, शाम 6 बजे ट्रेन से एक महिला को प्रसव पीड़ा होने का जैसे ही फोन आया तुरंत बिना किसी विलंब के स्ट्रेचर की व्यवस्था की गई और आपातकालीन चिकित्सा कक्ष से चिकित्सा सहायता को बुलाया गया। इन आपातकालीन चिकित्सा कक्षों को वन रुपी क्लनिकके रूप में जाना जाता है। सभी आवश्यक इंतजाम करने के बाद मेडिकल स्टाफ और रेलवे पुलिस प्लेटफार्म नंबर छह पर गए और वहां से मरीज को प्लेटफार्म नंबर दो पर स्थित क्लिनिक भेजा गया। महिला इशरत शेख ने शाम 6 बजकर 30 मिनट पर बच्चे को जन्म दिया। बाद में महिला और बच्चे को देखभाल के लिए ठाणे सिविल अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है।

Bandra Versova Sea Link: 17KM लंबे नए लिंक रोड से बचेगा 1 घंटा, जानें- अन्य खासियतें

एक माह पहले भी ठाणे रेलवे स्टेशन से भी मिली है यहां कर्जत से परेल जा रही एक गर्भवती महिला को अचानक प्रसव पीड़ा शुरु होने पर उसे ठाणे रेलवे स्टेशन पर वन रुपी क्लिीनिक में मौजूद डॉक्टर की मदद से सुरक्षित प्रसव करवाया गया था। रेलवे की देख रेख में हुआ ये प्रसव पूरी तरह सुरक्षित था। 

महाराष्ट्र की अन्य खबरें पढऩे के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.