Move to Jagran APP

ठाणे रेलवे स्टेशन पर गूंजी किलकारी, One Rupee Clinic में हुआ बच्चे का जन्म

रेलवे सफर के लिए ठाणे रेलवे स्‍टेशन पहुंची एक महिला का अचानक प्रसव पीड़ा शुरु हो गयी इसके बाद One Rupee Clinic में उसका सुरक्षित प्रसव करवाया गया।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 10:13 AM (IST)Updated: Thu, 10 Oct 2019 10:19 AM (IST)
ठाणे रेलवे स्टेशन पर गूंजी किलकारी, One Rupee Clinic में हुआ बच्चे का जन्म
ठाणे रेलवे स्टेशन पर गूंजी किलकारी, One Rupee Clinic में हुआ बच्चे का जन्म

मुंबई, एएनआइ। सफर के दौरान इस तरह बच्चों को जन्म देने की घटनाएं अक्सर होती रहती हैं, एक ऐसे ही सूचना वीरवार सुबह ठाणे रेलवे स्टेशन से भी मिली है यहां कर्जत से परेल जा रही एक गर्भवती महिला को अचानक प्रसव पीड़ा शुरु हो गयी और उसने ठाणे रेलवे स्टेशन पर वन रुपी क्लिीनिक में एक बच्चे को जन्म दिया। मां और बच्चा पूरी तरह स्वस्थ हैं और प्रसव के बाद उन्हें अस्पताल में भेज दिया गया है। 

loksabha election banner

गौरतलब है कि ठाणे रेलवे स्टेशन पर बच्चे को जन्म देने की घटना पहले भी हो चुकी है। लगभग छह माह पहले इशरत शेख नाम की एक गर्भवती महिला अपने किसी रिश्तेदार के साथ अंबिवली रेलवे स्टेशन से ट्रेन में कुर्ला के एक अस्पताल में चेकअप के लिए जा रही थी, तभी अचानक ट्रेन ही उसे प्रसव पीड़ा शुरु हो गई इसकी सूचना तुरंत रेलवे पुलिस को दी गयी। जिसके बाद स्टेशन पर स्ट्रेचर की व्यवस्था कि गई और महिला को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवायी गयी।

क्या है वन रुपी क्लिीनिक

इन आपातकालीन चिकित्सा कक्षों को ही 'वन रुपी क्लिीनिक' के नाम से जाना जाता है इनमें मरीज के लिए सभी आवश्यक सुविधा उपलब्ध रहती है। इन आपातकालीन स्थितियों को देखते हुए ही साल  2017 में ठाणे स्टेशन पर वन रुपी क्लिीनिक की शुरुआत की गयी थी, तब से अब तक ठाणे स्टेशन पर चार सुरक्षित प्रसव किये जा चुके हैं। 

लोकल ट्रेन में हुआ बच्चे का जन्म 

मुंबई की लोकल ट्रेन में यात्रा के दौरान सीएसटी से कल्याण की यात्रा कर रही एक महिला को प्रसव पीड़ा शुरु हो गई और दादर स्टेशन सेंट्रल लाइन प्लेटफॉर्म नंबर 3 पर एक महिला ने बच्ची को जन्म दिया। जन्म के बाद मां बच्चे को कईएम अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया था। 

अभिनेता सलमान खान के बंगले पर क्राइम ब्रांच का छापा, 29 साल से फरार अपराधी पकड़ा गया

Maharashtra Assembly Polls 2019: सीटों के बंटवारे से नाखुश 300 कार्यकर्ताओं ने शिवसेना प्रमुख को सौंपा इस्तीफा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.