मुंबई, एएनआइ। ठाणे के भिवंडी इलाके में 21 सितंबर को भवन ढहने की दर्दनाक घटना में मृतकों की संख्‍या बढ़कर 40 तक पहुंच चुकी है। ठाणे नगर निगम द़वारा मृतकों की पहचान की जा चुकी है। मिली जानकारी के अनुसार बीर खुरशी, फैयाज कुरैशी, आयशा खुरशी, सिराज अब्दुल शेख, फातमा जुबेर और सिराज अहमद शेख भी मृतकों की सूची में शामिल हैं। गौरतलब है कि बीते सोमवार 21 सितंबर को ठाणे जिले के पटेल कंपाउंड इलाके में तड़के 3 बजकर 40 मिनट पर एक इमारत का हिस्‍सा ढह गया था। घटना के तुरंत बाद ही राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), फायर ब्रिगेड और पुलिस की टीम मौके पर पहुंच कर बचाव कार्यो में जुट गयी थी। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना में जानमाल के नुकसान पर शोक व्यक्त किया था।

ठाणे से लगभग 10 किलोमीटर दूर भिवंडी के पावरलूम शहर में स्थित इमारत में फ्लैट थे जिनमें लगभग 150 व्यक्ति रहते थे। हादसे के समय सभी लोग अपने-अपने घरों में सो रहे थे। मिली जानकारी के अनुसार जिलानी अपार्टमेंट नाम से मशहूर ये इमारत 43 वर्ष पुरानी थी। इस मामले में अब तक दो अधिकारियों को निलंबित किया जा चुका है और इमारत के मालिक के खिलाफ आपराधिक मामला भी दर्ज किया गया है।  

हादसे के दिन ही घटनास्‍थल पर पहुंचे मंत्री एकनाथ शिंदे ने तुरंत ही इस हादसे की जांच के आदेश दे दिये थे, उन्होंने प्रत्येक पीड़ित के परिजनों को 5 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की। मंत्री एकनाथ शिंदे ने बताया कि पावरलूम शहर में 102 जर्जर हुई पुरानी इमारतों को पहले ही खाली करा दिया गया था लेकिन इस इमारत का नाम इस सूची में दर्ज नहीं था। बीएमसी ने तुरंत कार्रवाई करते हुए इमारत गिरने के मामले में दो वरिष्ठ अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।

 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस दर्दनाक घटना पर गहरा दुख व्‍यक्‍त करते हुए शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना जाहिर की थी। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस हादसे पर शोक जताते हुए और प्रशासन को घायलों का विशेष ध्‍यान रखने का निर्देश दिया।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस