Move to Jagran APP

Maharashtra chemical Factory Explosion: धुले में केमिकल फैक्ट्री में धमाका, 13 की मौत; सीएम ने किया मुआवजे का एलान

Maharashtra chemical Factory Explosion महाराष्ट्र में एक केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट होने से 58 लोग घायल हो गए हैं इस धमाके में अब तक 13 लोगों की जान जा चुकी है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 31 Aug 2019 11:32 AM (IST)Updated: Sat, 31 Aug 2019 03:51 PM (IST)
Maharashtra chemical Factory Explosion: धुले में केमिकल फैक्ट्री में धमाका, 13 की मौत; सीएम ने किया मुआवजे का एलान
Maharashtra chemical Factory Explosion: धुले में केमिकल फैक्ट्री में धमाका, 13 की मौत; सीएम ने किया मुआवजे का एलान

मुंबई, एएनआइ। Maharashtra chemical Factory Explosion महाराष्ट्र के धुले जिले के वहाड़ी में शनिवार सुबह 9 बजकर 45 मिनट पर एक केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट होने से 13 की मौत हो चुकी है और 58 लोग घायल हो गए हैं।

loksabha election banner

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने धुले जिले के शिरपुर के पास एक रासायनिक कारखाने में विस्फोट में जानमाल के नुकसान पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने मृतक के परिजनों को 5-5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। गौरतलब है कि इस हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर अब तक 13 हो गई है।

ये घटना उस समय हुई जब केमिकल फैक्ट्री में लगे कई सिलेंडर एक साथ फट गये और तेज धमाका हुआ। इस धमाके की गूंज वहां से दो किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। फैक्ट्री में हुए विस्फोट के बाद जहरीला धुआं और गैस आस-पास के इलाके में फैल चुकी है जिससे लोगों की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। विस्फोट के बाद पूरे इलाके में हडकंप मचा हुआ है। 

 मिली जानकारी के अनुसार विस्फोट के समय इस फैक्ट्री में करीब 100 मजदूर काम कर रहे थे। घटना के तुरंत बाद पुलिस और अन्य अधिकारी वहां पहुंचे और घायलों को वहां से निकालकर इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया । धुले के पुलिस अधीक्षक विश्वास पंधारे ने इस घटना में 13 लोगों की मौत और 58 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है। घायलों में कई मजदूरों की हालत काफी नाजुक बतायी जा रही है।

सूरत की कपड़ा फैक्ट्री में लगी भयानक आग

गौरतलब है क‍ि गुजरात में शनिवार सुबह सूरत के पांडेसारा में स्थित एक कपड़े की फैक्ट्री में आग लग गयी थी। आग की सूचना मिलते ही 18 दमकल की गाडिय़ां मौके पर पहुंचकर आग बुझाने में जुटी गयी थी, हालांकि अभी इस घटना में किसी के घायल होने की भी कोई सूचना नहीं मिली है और आग लगने के कारण का भी अभी कुछ पता नहीं चल पाया है। 

Lifeline Express: देश की पहली अस्पताल ट्रेन पहुंची मुंबई, अब तक लाखों लोगों की बन चुकी है लाइफलाइन

GaneshChaturthi 2019: क्या आप जानते हैं आजादी की लड़ाई से जुड़ी है महाराष्ट्र के गणेशोत्सव की परंपरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.