पुणे, एएनआइ। कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र के पुणे जिले में भी लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। ये लॉकडाउन आज से 10 दिनों के लिए लागू रहेगा। इसे दो चरणों में बांटा गया है। पहला चरण 13 से 18 जुलाई तक और दूसरा चरण 19 से 23 जुलाई तक रहेगा। इस दौरान यहां की सभी दुकानें बंद कर दी गयी हैं। पुलिसकर्मी सड़क से गुजरने वाले सभी वाहनों की जांच कर रहे हैं। लॉकडाउन के दौरान केवल आवश्‍यक सामान की दुकानें जैंसे दूध, दवाई, डॉक्‍टर और अति आवश्‍यक सेवाएं ही जारी रहेंगी इसके अलावा गैर जरूरी सामान की दुकान खोलने पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी। 

लॉकडाउन लागू होने के बावजूद पुणे के शिवाजीनगर क्षेत्र में यातायात की भीड़ देखी जा रही है। 

  पुणे में लॉकडाउन के दौरान पुलिसकर्मी वाहनों की जांच के बाद ही उन्‍हें आगे जाने दे रहे हैं। 

 पुणे में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने ट्वीट करते हुए कहा, 'पुणे-चिंचवाड़ और उससे सटे ग्रामीण इलाकों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं। हालात की गंभीरता को देखते हुए इन इलाकों में 13 जुलाई से लॉकडाउन किया गया है।' 

 गौरतलब है कि महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना संक्रमण के 6,497 नए मामले सामने आने के बाद यहां कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍या 2,60,924 तक पहुंच गयी है। बीते 24 घंटों मं 193 संक्रमितों की मौत दर्ज की गयी है और 4,182 मरीजों को इलाज के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दी गई। अब तक 1,44,507 मरीजों को स्‍वस्‍थ होने के बाद अस्‍पताल से घर भेज दिया गया है। 1,05,637 मरीज सक्रिय हैं जिनका विभिन्‍न कोविड 19 अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है। राज्‍य में अब तक 10,482 लोगों की इस संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है।

महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना संक्रमण के 7,827 नए मामले सामने आये थे और 173 लोगों की इस महामारी के कारण मौत हो गई थी। पुणे में रविवार को  कोरोना के 1,088 नए मामले सामने आये, जो एक दिन में यहां दर्ज हुए सबसे अधिक मामले हैं। जिले में कुल 38,502 संक्रमित बताये गये हैं।

  Coronavirus: 81 वर्षीय बुजुर्ग ने दी कोरोना को मात, पेश की दृढ़ इच्छा शक्ति एवं मनोबल की मिसाल

 

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस