Move to Jagran APP

रामलीला करते-करते हो गए रावण भक्त

By Edited By: Published: Wed, 24 Oct 2012 12:06 AM (IST)Updated: Wed, 24 Oct 2012 12:56 AM (IST)
रामलीला करते-करते हो गए रावण भक्त

जबलपुर। कई बार रंगमंच का किरदार कलाकार की जिंदगी पर हावी हो जाता है। जबलपुर के पाटन निवासी मुन्ना नामदेव के साथ ऐसा ही कुछ हुआ है। नामदेव ने रामलीला में कई वर्षो तक रावण के मंत्री का किरदार निभाया। परिणामस्वरूप उनपर रावण का ऐसा असर हुआ कि वह रावण के भक्त हो गए। आज आलम यह है कि वह रावण की पूजा करते हैं, और लोग उन्हें लंकेश कहकर पुकारने लगे हैं।

loksabha election banner

मुन्ना नामदेव के मंदिर में 10 सिर के रावण की प्रतिमा है और वह उसकी नियमित पूजा करते हैं। यह सिलसिला कई वर्षो से चला आ रहा है। इतना ही नहीं नवरात्र के मौके पर वह रावण का पुतला बनवाते हैं और उसकी पूजा अर्चना कर उसे दहन नहीं करते, बल्कि देवी-देवताओं की तरह उसका विसर्जन करते हैं।

रावण भक्त बनने की मुन्ना की अलग कहानी है। वह बताते हैं कि रामलीला में वह रावण के मंत्री का किरदार निभाते थे। रावण के किरदार का उनपर ऐसा असर हुआ कि वह रावण भक्त हो गए। वह बताते हैं कि रामलीला के दौरान आए दृष्टांतों से उन्हें पता चला कि राम ने भी रावण के ज्ञान का लोहा माना था और लक्ष्मण को रावण से शिक्षा लेने के लिए भेजा था। इस बात का उन पर इतना असर हुआ कि उन्होंने रावण को अपना आराध्य बना लिया।

रावण की भक्ति करने वाले मुन्ना को अपने परिवार का भी साथ मिलता हैं। बेटा अभय बताता है कि वह वैसे तो राम भक्त है, मगर पिता के गुरु व आराध्य रावण की भी वह पूजा करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि पिता के गुरु की पूजा करना उसका धर्म है। मुन्ना नामदेव को पाटन कस्बे के लोग अब लंकेश कह कर पुकारने लगे हैं। वे कहते हैं कि यह तो अपनी श्रद्धा की बात हैं। मुन्ना को रावण का चरित्र पसंद आया और वह उनकी पूजा करने लगे वहीं ज्यादातर लोगों को राम का चरित्र प्रभावित करता है और वे उनकी पूजा करते हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.