Move to Jagran APP

इंदौरः मून वॉक कर ट्रैफिक संभालने वाले इंदौर के माइकल जैक्सन

38 वर्षीय रणजीत सिंह कहते हैं कि एक सिग्नल से दूसरे सिग्नल की ओर मुड़ने में 10 सेकंड लगते थे... उसे कम करने के लिए मैंने ऐसे स्टेप्स ढूंढ़ना शुरू किए कि इस समय में कमी लाई जा सके।

By Nandlal SharmaEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 17 Aug 2018 06:00 AM (IST)
इंदौरः मून वॉक कर ट्रैफिक संभालने वाले इंदौर के माइकल जैक्सन

ट्रैफिक समस्या इंदौर ही नहीं, देश की सबसे बड़ी परेशानी बनकर उभर रही है। ऐसे में कोई इस नीरस, बोझिल और चिड़चिड़ाहट पैदा करने वाले विषय को माइकल जैक्सन की डांस की तरह रोचक बना दे तो क्या कहिएगा। इंदौर हाईकोर्ट के सामने सबसे व्यस्ततम रीगल चौराहे पर बेहद फुर्ती और खास लय के साथ यातयात संभालने वाले ट्रैफिक जवान रणजीत सिंह को देखकर आपको इसका जवाब मिल जाएगा।

loksabha election banner

अपने शहर को शानदार बनाने की मुहिम में शामिल हों, यहां करें क्लिक और रेट करें अपनी सिटी

हाल ही में उनका एक वीडियो वायरल होने के बाद देश-विदेश में उनकी जमकर चर्चा हुई। एक वीडियो वायरल होने के बाद वे फिर चर्चा में हैं। सिग्नल पर वे जिस अंदाज में खास स्टेप्स के साथ गाड़ियों की आवाजाही को थामते-छोड़ते हैं, उसे माइकल जैक्शन के सिग्नेचर स्टेप 'मूनवॉक' के साथ तुलना की जा रही है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने भी उन्हें कवरेज दिया।

38 वर्षीय रणजीत सिंह कहते हैं कि एक सिग्नल से दूसरे सिग्नल की ओर मुड़ने में 10 सेकंड लगते थे... उसे कम करने के लिए मैंने ऐसे स्टेप्स ढूंढ़ना शुरू किए कि इस समय में कमी लाई जा सके। लगातार प्रैक्टिस से यह स्टेप्स आया और 4 सेकंड कम हो गया। रणजीत माइकल जैक्सन के फैन हैं, लेकिन उन्होंने अब तक खुद भी 15-20 स्टेप्स ईजाद किए हैं। मकसद एक ही है कि किस मूवमेंट में सबसे कम समय लगता है।

वे बताते हैं तीन साल पहले एक चैनल ने उनका लाइव वीडियो बनाया। इसके जरिए वे लाखों-करोड़ों दर्शकों से जुड़े और उनके स्टेप्स देश-विदेश में मशहूर हो गए। फेसबुक में उनके दो लाख से ज्यादा फॉलोअर हैं। इसके बाद ही 'आज की रात है जिंदगी' टीवी शो में अमिताभ बच्चन ने उन्हें रियलिटी शो में बुलाया था। अब वे जगह-जगह मोटिवेशनल लेक्चर भी देते हैं। हाल ही में मध्यप्रदेश पुलिस ने भी उन्हें ट्रैफिक को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए 25 हजार का इनाम देकर सम्मानित किया है।

भीख मांगने से रोक सकता हूं तो ट्रैफिक को भी मैनेज कर सकता हूं
रणजीत कहते हैं कि मुझे छतरी पर ट्रैफिक संभालने के लिए भेजा गया था। मैं बीच चौराहे पर पहुंच गया। एकाएक इतनी गाड़ियां देखकर हक्का-बक्का हो गया और मैनेज करने के लिए हाथ-पैर हिलाने लगा। बचपन से ही डांस का शौक था, इसलिए सब लय-ताल में हो गया।

थोड़ी देर में मैंने महसूस किया कि एक भिखारी का बच्चा मुझे लगातार देख रहा था। उस दिन वो चार घंटे तक मुझे देखता रहा। काम खत्म होने के बाद मैंने उससे पूछा कि तुमने भीख नहीं मांगा। वो बोला-आप इतना अच्छा डांस कर रहे थे कि मैं देखता ही रह गया। उस दिन मुझे लगा कि मैं किसी भिखारी की भूख पर काबू पा सकता हूं तो ट्रैफिक को भी मैनेज कर सकता हूं।

अपने शहर को शानदार बनाने की मुहिम में शामिल हों, यहां करें क्लिक और रेट करें अपनी सिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.