Move to Jagran APP

माय सिटी माय प्राइड: 1.5 लाख महिलाओं को सिखाया इंटरनेट का इस्तेमाल करना

इस प्रशिक्षण का लक्ष्य इंटरनेट पर उपलब्ध उपयोगी ज्ञान के साथ महिलाओं का सशक्तिकरण करना रहा, जो उन्हें अपने दैनिक जीवन में इंटरनेट को अपनाने और उसका उपयोग करने लायक बनाने में सफल रहा।

By Nandlal SharmaEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 06:00 AM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 06:00 AM (IST)
माय सिटी माय प्राइड: 1.5 लाख महिलाओं को सिखाया इंटरनेट का इस्तेमाल करना

टेलीकॉम कंपनी एयरटेल फोन कॉल और इंटरनेट के जरिए तो लोगों को आपस में जोड़ती ही है, लेकिन अपनी कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी के जरिए पिछड़ों को तकनीक से जोड़ने का काम भी करती है। भारती परिवार ने अपनी संपत्ति का 10 फीसदी हिस्सा यानि 7 हजार करोड़ रुपए भारती फाउंडेशन में सामाजिक कार्यों के लिए दान कर दिए हैं।

loksabha election banner

कंपनी इस दिशा में इंदौर के साथ मध्य प्रदेश में अलग-अलग दिशाओं में सराहनीय काम कर रही है। एयरटेल ने मध्यप्रदेश सरकार के साथ मिलकर ई-शक्ति प्रोजेक्ट के तहत ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को इंटरनेट से जोड़ा और उन्हें डिजिटल प्लेटफॉर्म पर साक्षर बनाया। कंपनी ने इंदौर के सांवेर से बतौर पायलट प्रोजेक्ट इसकी शुरुआत की थी। इसके बाद यह अलीराजपुर, खंडवा, धार, बुरहानपुर, हरदा, देवास आदि होता हुआ 23 जिलों में पहुंचा।

इस प्रशिक्षण का लक्ष्य इंटरनेट पर उपलब्ध उपयोगी ज्ञान के साथ महिलाओं का सशक्तिकरण करना रहा, जो उन्हें अपने दैनिक जीवन में इंटरनेट को अपनाने और उसका उपयोग करने लायक बनाने में सफल रहा। इसमें विभिन्न सरकारी स्कूलों, कॉलेज की छात्राओं, सरकारी विभागों में काम करने वाली महिला कर्मचारी और ग्रामीण महिलाओं को चिन्हित किया गया।

इसके बाद इंटरनेट जागरूकता प्रशिक्षण शिविर में इंटरनेट, ई-मेल उपयोग, ब्राउजर्स, यू टयूब, आईआरसीटीसी, राज्य सरकार के पोर्टल्स जैसे एमपी ऑनलाइन और मोबाइल ऐप्स जैसे एमपी मोबाइल और सोशल मीडिया सहित दैनिक उपयोग में आने वाले अन्य ऐप्स के बारे में प्राथमिक ज्ञान दिया गया।

प्रशिक्षण हिंदी में ही आयोजित किया गया और इसमें वीडियो आदि भी शामिल किए गए। एयरटेल ने महिलाओं को एक निर्धारित समय के लिए निशुल्क इंटरनेट उपलब्ध कराया, जिससे वे प्रशिक्षण मिलने के बाद सहज रूप से इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकें।

भारती एयरटेल लिमिटेड के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर (मप्र-छग) धमेंद्र खजुरिया ने कहा कि इंटरनेट अपनी क्षमता से हमारे समाज को अधिक मजबूत, खुशहाल और प्रगतिशीलता प्रदान करने की क्षमता रखता है। मध्यप्रदेश की कन्याओं और महिलाओं द्वारा इंटरनेट को अपनाने से उन्हें दुनिया से जुड़े रहने, सूचना की व्यापक श्रृंखला को खोजने, अपने आसपास होने वाली नवीनतम घटनाओं के साथ कदमताल करने में मदद मिलेगी।

बच्चों के लिए भी हितैषी कार्य
एयरटेल द्वारा प्रदेश में गरीब तबके के बच्चों के लिए कई कार्य किए जा रहे हैं। इसमें ठंड में गर्म कपड़े बांटना हो या फिर उनके लिए बेहतर शिक्षा की व्यवस्था करना हो। शनिवार को ही कंपनी ने 40 बच्चों को स्टेशनरी किट प्रदान की।

इसके अलावा कंपनी दिवाली का त्यौहार गरीब तबके के बच्चों के साथ मनाती है, जिससे कि उनके त्योहार की रंगत फीकी न रहे। कंपनी शहरी क्षेत्र के बजाए आसपास के ग्रामीण अंचलों में अधिक पहुंच रही है, क्योंकि वहां पर इंटरनेट साक्षरता शहरी क्षेत्र के मुकाबले कम होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.