भोपाल, जागरण डिजिटल डेस्‍क। मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में वाल्‍मी पहाड़ी के पास नजर आया बाघ का मूवमेंट इस वक्‍त सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल है। सोमवार दोपहर के करीब 3:42 बजे शहर से सटे 13 शटर गेट क्षेत्र में टहलते बाघ पर जैसे ही लोगों की नजर पड़ी, सभी ने तस्‍वीरें लेनी और वीडियो बनानी शुरू कर दी। यह बाघ जागरण लेकसिटी यूनिवर्सिटी (Jagran Lake city University) की ओर से निकला, नदी पार की और देखते ही देखते कांटेदार तार के बाड़ को फांदकर वाल्‍मी पहाड़ी के जंगल में घुस गया।

बाघ को देख लोग हुए रोमांचित

इस दौरान बाघ को देखकर लोगों को रोमांच का एहसास हुआ। कोई कहने लगा कि वह हमारी तरफ आ रहा है, तो कोई उसकी तंदरुस्‍ती का दीवाना हो गया। इतने हलचल भरे माहौल का बाघ पर कुछ असर नहीं हुआ। वह अपनी धुन में चलता रहा। मालूम हो कि जागरण लेकसिटी चंदनपुरा (Chandanpura) में स्थित है, जहां से कलियासोत (Kaliyasot) नामक नदी बहती है। यह जगह बाघ भ्रमण के लिए मशहूर है।

Gwalior Crime News: 10 रुपए का सिम रिचार्ज करवा ठग लिए 99 हजार, धोखाधड़ी का केस दर्ज

देखें वायरल वीडियो

कलियासोत है बाघों का इलाका

कलियासोत का इलाका बाघों का है इसलिए यहां अक्सर इनकी गतिविधि देखने को मिलती है। यहां तेंदुए भी घूमते हैं। यहां वन विभाग की टीम अकसर गश्‍त लगाती रहती है ताकि बाघ कहीं रिहायशी इलाके में न घुस जाए। मालूम हो कि यहां बाघ की गतिविधि करीब पांच मिनट तक देखी गई। इसके बाद वह वाल्‍मी जंगल में ओझल हो गया।

बाघ ने जंगल में जमाया डेरा

जंगल में बाघ के घुसने की जानकारी जैसे ही वन विभाग को मिली, भोपाल सामान्य वनमंडल के अमला क्षेत्र में सोमवार रात को भी टीम गश्‍त लगाती रही, लेकिन बाघ नजर नहीं आया। बाघिन टी-123 का बेटा है युवा बाघ

बता दें कि भोपाल सामान्य वन मंडल ने सोमवार को देखे गए युवा बाघ की पहचान बाघ टी-1233 के रूप में की है, जो बाघिन टी-123 का बेटा है। इस बाघिन ने बीते छह वर्षों में चार शावकों को जन्म दिया है, यह बाघ उन्हीं में से एक है।

तार फेंसिंग रोक रही रास्ता

वन्यप्राणी प्रेमी राशीद नूर खान का कहना है कि वाल्मी प्रबंधन ने अपने जंगल को घेरने के लिए तार फेंसिंग कर रखा है, जिसके बाघों को आवाजाही में परेशानी हो रही। उनका कहना है कि अगर इन्हें रास्ता नहीं मिला तो किसी दिन ये शहर के अंदर दाखिल हो जाएंगे। इधर, वन विभाग के द्वारा बाघों के भ्रमण पर लगातार नजर रखी जा रही है, जो युवा बाघ दिखाई दिया है उसकी भी सुरक्षा के लिए अतिरिक्त गश्त के निर्देश दिए गए हैं।

Viral Video: इस आदमी की हिम्मत देख रह जाएंगे भौचक्के, बाघ को खिलाने के लिए खोली गाड़ी की खिड़की

Edited By: Arijita Sen

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट