इटारसी, जेएनएन। शनिवार दोपहर रेलवे स्टेशन से गुजर रही एक मालगाड़ी के वैगन का दरवाजा खुला होने से सिग्नल पोल से टकरा गया, हादसे में सिग्नल सिस्टम ध्वस्त हो गया। करीब 4 घंटे के रखरखाव के बाद सिग्नल चालू किया जा सका। जानकारी के अनुसार शनिवार दोपहर एक मालगाड़ी ने मुख्य लाइन के सिग्नल को तोड़ दिया था।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार यह घटना दोपहर 2 बजे के बाद हुई है, उस समय मालगाड़ी मेन लाइन से निकल रही थी, तभी मालगाड़ी के किसी वैगन का दरवाजा खुला होने से सिग्नल से टकरा गया। लोहे का भारी दरवाजा जैसे ही सिग्नल से टकराया, सिग्नल टूट गया। हादसे की जानकारी लगने के बाद रेलवे के सिग्नल विभाग की टीम ने मौके पर जाकर पूरे सिग्नल को नीचे उतारकर इसका मेंटनेंस किया। शाम करीब 6 बजे सिग्नल को दोबारा चालू किया जा सका।

यातायात पर पड़ा असर

मेन लाइन का सिग्नल क्रं. ईटी-एसएच 66 टूटने की वजह से इस रूट पर ट्रेनों की आवाजाही पर भी असर पड़ा, इस दौरान आने वाली ट्रेनें तो ली गईं, लेकिन यहां से जाने वाली ट्रेनों को नहीं चलाया जा सका। हादसे की वजह से भोपाल की ओर जाने वाली मेन लाइन से गुड्स ट्रेनें और थ्रू ट्रेनों पर असर पड़ा। सिग्नल जल्द चालू करने के लिए एसएंडटी विभाग की 30 सदस्यीय टीम अधिकारियों की मौजूदगी में आपरेशन पर जुटी रही। पहले सिग्नल बाक्स को खोलकर टीम द्वारा नीचे उतारा गया, इसकेे बाद क्षतिग्रस्त सिग्नल एवं केबिल को ठीक कर इसे दोबारा पोल पर चढ़ाया गया।

मामले की होगी जांच

अधिकारियों का कहना है कि जिस मालगाड़ी से हादसा हुआ, उसका वैगन का दरवाजा खुला हुआ था, इस मामले में जांच हो सकती है, कई बार रैक यार्ड या मालगाेदाम में लाेडिंग-अनलोडिंग के दौरान वैगन के दरवाजे खुले छोड़े जाते हैं, इस वजह से यह हादसा हुआ है। सिग्नल प्रणाली सिस्टम ध्वस्त होने से यातायात पर भी आंशिक असर हुआ है, हालांकि विभाग की सक्रियता के चलते देर शाम सिग्नल को ठीक कर यातायात सामान्य कर लिया गया।

Edited By: Piyush Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट