Move to Jagran APP

Madhya Pradesh: शिवराज बोले, मध्य प्रदेश में फिर से शुरू होगी 'मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना'

Madhya Pradesh पंचमढ़ी में चिंतन बैठक के दूसरे दिन सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आम का पौधा रोपित किया। शिवराज ने ट्वीट में लिखा कि पौधरोपण पर्यावरण संरक्षण की दिशा में ऐसा महत्वपूर्ण कदम है जिसका लाभ हमारी भावी पीढ़ियों तक को मिलता रहेगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 27 Mar 2022 03:34 PM (IST)Updated: Sun, 27 Mar 2022 04:17 PM (IST)
Madhya Pradesh: शिवराज बोले, मध्य प्रदेश में फिर से शुरू होगी 'मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना'
शिवराज बोले, मध्य प्रदेश में फिर से शुरू होगी 'मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना'। फोटो एएनआइ

पचमढ़ी, एएनआइ। मध्य प्रदेश में 18 अप्रैल से फिर से 'मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना' शुरू की जाएगी। बुजुर्गों के लिए दूर-दराज के गंतव्यों के लिए 'तीर्थ यात्रा' की व्यवस्था हम फ्लाइट के जरिए देखेंगे। रविवार को पचमढ़ी में यह जानकारी सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना फिर से शुरू की जा रही है, 18 अप्रैल को पहली ट्रेन काशी विश्वनाथ के लिए जाएगी। अगर संभव हुआ तो दूरस्थ तीर्थ स्थानों पर वायुयान से हमारे बुजुर्गों को दर्शन के लिए ले जाएंगे। पंचमढ़ी में चिंतन बैठक के दूसरे दिन शिवराज ने आम का पौधा रोपित किया। शिवराज ने ट्वीट में लिखा कि पौधरोपण पर्यावरण संरक्षण की दिशा में ऐसा महत्वपूर्ण कदम है, जिसका लाभ हमारी भावी पीढ़ियों तक को मिलता रहेगा। आप सभी वर्ष में कम से कम एक बार पौधरोपण जैसा पुनीत कार्य अवश्य करें।

loksabha election banner

कन्या विवाह योजना 21 अप्रैल से होगी शुरू, लाडली लक्ष्मी दिवस दो मई को मनाएंगे 

कन्या विवाह योजना नए स्वरूप में 21 अप्रैल से फिर प्रारंभ की जाएगी। लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 का शुभारंभ हम दो मई को कर रहे हैं, हर साल दो मई को लाड़ली लक्ष्मी दिवस मनाया जाएगा। मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में अब बेटियों को 51 हजार रुपये के स्थान पर 55 हजार रुपये दिए जाएंगें। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पचमढ़ी में चल रही चिंतन बैठक के दूसरे दिन कही। 

मध्य प्रदेश में हिंदी में प्रारंभ करेंगे मेडिकल की पढ़ाई

शिवराज ने कहा कि मध्य प्रदेश पहला राज्य होगा, जहां मेडिकल की पढ़ाई हम इस बार हिंदी में प्रारंभ करेंगे। जब दुनिया का हर देश अपनी भाषा में पढ़ाई करता है तो हम अंग्रेजी के गुलाम क्यों बनें। देश में मध्य प्रदेश में स्कूली शिक्षा में इस बार पहली बार आठवीं कक्षा से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई प्रारंभ की जाएगी और 240 घंटों का पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा।

मुख्यमंत्री के साथ मंत्रिमंडल सदस्यों ने भी रोपे पौधे

एक पौधा प्रतिदिन रोपने के अपने संकल्प के तहत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विचार मंथन बैठक शुरू होने से पहले शनिवार सुबह करीब नौ बजे चंपक बंगला के निकट गुलमोहर का पौधा रोपा। उनके साथ सभी मंत्रियों ने भी पौधे रोपे। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि ये पौधे प्रकृति का सौंदर्य ही नहीं बढ़ाएंगे, बल्कि चिंतन बैठक की अनमोल स्मृतियों को संजोकर सदैव ताजा बनाए रखेंगे।

शिवराज की ये योजनाएं रही हैं चर्चित

मध्य प्रदेश मैं बतौर मुख्यमंत्री अपनी पहली पारी में शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की थी, इसे देश भर में सराहा गया था और कई राज्यों ने अपनाया भी मध्य प्रदेश ने करीब 40 लाख बालिकाओं का योजना में पंजीकरण हो चुका है और लाभ भी दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना भी देशभर में काफी चर्चित रही है। मध्य प्रदेश में इस योजना के तहत करीब एक लाख बुजुर्ग देशभर के विभिन्न तीर्थ स्थलों की यात्रा कर चुके हैं। इस योजना को भी कई राज्यों ने अपनाया है। सामान्य वर्ग सहित अन्य सभी के लिए मेधावी विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मेधावी विद्यार्थी योजना की शुरुआत की, जिसमें मेधावी विद्यार्थियों की फीस प्रदेश सरकार द्वारा भरी जा रही है। इस योजना से भी हजारों विद्यार्थी लाभान्वित हो चुके हैं। किसानों के हित में भी शिवराज सिंह चौहान ने कई योजनाएं शुरू कीं। हर खेत तक बिजली और पानी पहुंचाने के इंतजाम के लिए योजनाएं शुरू की गई। कोरोना संकट में भी फसलों के उपार्जन के साथ किसानों को भुगतान की व्यवस्था की गई। साहूकारों द्वारा ऋण देकर अधिक ब्याज वसूलने के मामलों में भी सरकार ने सख्ती की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.