इंदौर, जागरण ऑनलाइन डेस्क। आइटीआइ नंदा नगर में 27 पाठ्यक्रम संचालित होते है। एक हजार सीटों के लिए इन दिनों विद्यार्थियों को प्रवेश दिए जा रहे हैं। इंडस्ट्री की जरूरत को समझते हुए इंडस्ट्रीयल ट्रैनिंग इंस्टीट्यूट (आइटीआइ) नंदा नगर में नए कोर्स को मंजूरी मिल चुकी है। सत्र 2022-23 से पांच नए कोर्स यहां से संचालित होंगे, जिसमें ड्रोन टेक्नीशियन, फैशन डिजाइनिंग, मेडिकल इलेक्ट्रोनिक्स, टैक्टर टैक्नीशियन और आपरेटर एडवांस शामिल है।

अधिकारियों के मुताबिक इन पाठ्यक्रमों की फीस 5-7 हजार रुपये तय कर रखी है। इन कोर्स की 180 सीटों पर विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। 15 अगस्त तक ओपन एडमिशन प्रक्रिया के तहत छात्र-छात्राएं पंजीयन कर सकते है।

जानकारी के अनुसार आइटीआइ नंदा नगर में 27 पाठ्यक्रम संचालित होते है। एक हजार सीटों के लिए इन दिनों विद्यार्थियों को प्रवेश दिए जा रहे हैं।

जानकारी हो कि संभागीय प्राचार्य ने बताया कि वर्तमान समय में निजी और सरकारी क्षेत्र में ड्रोन का काफी उपयोग होने लगा है। इन्हें सुधारने वालों की काफी कमी है। संस्थान ने इसे देखते हुए ड्रोन टेक्नीशियन का पाठ्यक्रम है। छह महीने वाले इस पाठ्यक्रम में 24 सीटोंं पर प्रवेश की मंजूरी मिली है। वैसे जल्द ही ड्रोन पायलट का पाठ्यक्रम में शुरू किया जाएगा।

वे बताते है कि महिलाओं के लिए फैशन डिजाइन एंड टेक्नीशियन कोर्स को मंजूरी मिली है। 80 सीटों वाले इसे पाठ्यक्रम में संस्थान थेवरी और प्रैक्टिकल दोनों की कक्षाएं लगाएंगे। दो वर्षीय पाठ्यक्रम में फीस काफी कम है। साथ ही आपरेटर एडवांस मैकेनिक पाठ्यक्रम भी शुरू हो रहा है। 16 सीटों पर विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।

मालूम हो कि 15 अगस्त तक पंजीयन करवाने वाले विद्यार्थियों की मेरिट बनेगी। उसके आधार पर सीटें आवंटित होगी। फिर सीएलसी राउंड और पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर विद्यार्थियों की प्रवेश दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार 40 सीटों वाले ट्रैक्टर मैकेनिक पाठ्यक्रम एक साल का है। वहीं मेडिकल इलेक्ट्रोनिक्स व टेक्निशियन पाठ्यक्रम को अपडेट किया है। अब अस्पताल व नर्सिंग होम में इस्तेमाल होने वाले मेडिकल उपकरण को ठीक करने का पाठ्यक्रम बना है, जिसमें ईसीजी, डेंटिस्ट चेयर, मोनीटर सहित अन्य उपकरण शामिल है। 

Edited By: Priti Jha