Move to Jagran APP

Rain in Madhya Pradesh: मध्यप्रदेश के इंदौर में भारी बारिश के कारण पहली से 12वीं तक के स्कूलों में अवकाश

Rain in Madhya Pradesh इंदौर में अति वर्षा को देखते हुए पहली से 12वीं तक के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। कलेक्टर ने स्कूल संचालकों को निर्देश दिए हैं कि जो बच्चे सुबह स्कूल चले गए हैं उन्हें सुरक्षित उनके घर तक पहुंचाया जाए।

By Priti JhaEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2022 12:45 PM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2022 12:51 PM (IST)
Rain in Madhya Pradesh: मध्यप्रदेश के इंदौर में भारी बारिश के कारण पहली से 12वीं तक के स्कूलों में अवकाश
Rain in Madhya Pradesh: इंदौर में भारी बारिश के कारण पहली से 12वीं तक के स्कूलों में अवकाश

इंदौर, जागरण आनलाइन डेस्‍क। इंदौर में पिछले 24 घंटे में इस सीजन में सबसे अधिक वर्षा दर्ज हुई है। इंदौर में रातभर में चार इंच पानी बरस गया। अति वर्षा को देखते हुए यहां के कलेक्टर ने बुधवार को पहली से 12वीं तक के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दी है। मंगलवार रात 12 बजे यशवंत सागर के तीन गेट खोले गए। इंदौर में मंगलवार शाम से देर रात तक भारी हुई वर्षा हुई। इससे शहर की सड़कें नदियां बन गईं। सड़क पर इतना पानी भरा था कि कई कारें बह गईं। सड़कों पर पानी होने के कारण वाहनों के पहिए थम गए और लोग घंटों तक वाहनों में ही फंसे रहे। कई इलाकों में बिजली गुल रही।

loksabha election banner

मालूम हो कि इंदौर शहर में मंगलवार शाम से शुरु हुई बारिश का सिलसिला बुधवार सुबह भी जारी रहा। उधर इंदौर में अति वर्षा को देखते हुए यहां के कलेक्टर ने बुधवार को पहली से 12वीं तक के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। कलेक्टर ने स्कूल संचालकों को निर्देश दिए हैं कि जो बच्चे सुबह स्कूल चले गए हैं, उन्हें सुरक्षित उनके घर तक पहुंचाया जाए।

वहीं, एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र पर मंगलवार रात से बुधवार सुबह 8:30 बजे तक 108.9 मिलीमीटर यानी 4.2 इंच वर्षा दर्ज की गई। एयरपोर्ट के मौसम केंद्र पर इस मानसून सीजन में अब तक 779.7 मिलीमीटर (30.6 इंच) वर्षा दर्ज की गई है। वहीं रीगल क्षेत्र में मंगलवार शाम 6 बजे से बुधवार सुबह 6 बजे तक करीब साढ़े 4 इंच वर्षा दर्ज की गई।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बुधवार को भी दिनभर शहर में वर्षा का दौर जारी रहने की संभावना है। मौसम विज्ञानी के मुताबिक वर्तमान में ओड़िशा पास अति निम्न दाब का क्षेत्र बना हुआ है, जो भुवनेश्वर से 25 किलोमीटर पश्चिमोत्तर में सक्रिय है। इसके अलावा लोकल सिस्टम बनने के कारण इंदौर सहित आसपास के इलाकों में तेज वर्षा देखने को मिल रही है। मंगलवार रात को तेज वर्षा के दौरान दृश्यता भी काफी कम हुई, इस वजह से वाहन चालकों को परेशानी हुई। लगातार हो रही वर्षा के कारण शहर की प्रमुख सड़कों चौराहों और आवासीय क्षेत्रों में जलजमाव की स्थिति बन रही है।

आज भी होगी भारी वर्षा -

गौरतलब है कि मंगलवार सुबह से ही इंदौर में गर्मी और तेज उमस का दौर जारी रहा जिसके कारण सुबह से लोग परेशान हुए लेकिन शाम होते ही वर्षा शुरू होते ही गर्मी और उमस राहत मिली। दूसरी ओर लगातार हुई वर्षा ने आम लोगों की परेशानी को भी बढ़ाया है ।मौसम विभाग द्वारा बुधवार को इंदौर, सीहोर, उज्जैन, जबलपुर, नर्मदापुरम संभाग में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

इलाकों में जलजमाव -

इंदौर में लगातार बारिश की वजह से शहर की कलोनियों में जलजमाव हो गया। इंदौर में लगातार हो रही वर्षा ने शहरवासियों की मुश्किलें भी बढ़ाई हैं। सिकंदराबाद पुल पर नाले का पानी ऊपर से जाने लगा है। इस कारण निचली बस्ती क्षेत्र के घरों में पानी भरा और लोगों की आवाजाही का मार्ग भी बंद हो गया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.