भोपाल, जेएनएन। अंतिम नवरात्र पर मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्‍यप्रदेश की लाडलियों के खातों में 5.99 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति आनलाइन ट्रांसफर करेंगे। भोपाल के मिंटो हाल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री चौहान ने ये ऐलान किया। कार्यक्रम शुरू होने से पहले शिवराज ने कन्याओं का पूजन किया। मौके पर आध्यात्मिक गुरु मां आनंद मूर्ति भी मौजूद रहीं। कार्यक्रम के दौरान सीएम ने कहा कि बेटियों के कार्यक्रम में मामा का स्वागत नहीं होता। कार्यक्रम में लगभग 40 लाख लाड़ली लक्ष्मी और बेटियों को वर्चुअली जोड़ा गया।

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश सरकार बालिकाओं के उज्जवल भविष्य, स्वस्थ जीवन के प्रति लगातार प्रयासरत है। बालिका जन्म के प्रति जनता में सकारात्मक सोच, लिंगानुपात में सुधार, बालिकाओं की शैक्षणिक स्थिति और स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार लाने तथा उनके अच्छे भविष्य की आधारशिला रखने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश में 1 अप्रैल 2007 को लाड़ली लक्ष्मी योजना लागू की गई। योजना के प्रारंभ से अब तक मध्य प्रदेश भर की 39.81 लाख बालिकाएं लाड़ली लक्ष्मी योजना में पंजीकृत हो होकर लाभान्वित हो रही हैं।

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 आत्म-निर्भर लाड़ली से अब प्रदेश की हर बेटी सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त हो सकेगी। स्नातक और व्यवसायिक पाठ्यक्रम की पढ़ाई करने वाली छात्राओं को 2 साल की शिक्षा पूरी करने के बाद 20 हजार की राशि राज्य सरकार प्रदान करेगी। लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 आत्मनिर्भर लाडली के बेहतर बदलाव करने के लिए आमजन से सुझाव लेकर योजना में बदलाव भी किए जाएंगे।  

Edited By: Vijay Kumar