Move to Jagran APP

बैंक लोन लेना है तो बेहतर रखें सिविल स्कोर, एक से अधिक क्रेडिट कार्ड वाले भी हो जाएं सावधान

बैंक के साथ आपका अच्छा व्यवहार ही आपका सिविल स्कोर (Civil Score) बेहतर बनाता है। अगर आपकी सिविल 780-790 अंकों के बीच है तो बैंकों कि लिए आप सबसे अच्छे ग्राहक हैं। एक से अधिक क्रेडिट कार्ड (Credit Card) आपके व्यवहार को अच्छा नहीं बताता।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 06 Aug 2022 09:40 AM (IST)Updated: Sat, 06 Aug 2022 09:40 AM (IST)
बैंक लोन लेना है तो बेहतर रखें सिविल स्कोर, एक से अधिक क्रेडिट कार्ड वाले भी हो जाएं सावधान
सिविल स्कोर बैंक के साथ लेन-देन के व्यवहार पर निर्धारित होता है।

ग्वालियर, जागरण आनलाइन डेस्‍क। मूल रूप से, खाताधारक का नागरिक स्कोर बैंक के साथ लेन-देन के व्यवहार पर निर्धारित होता है। आपका सिविल स्कोर बैंक के साथ आपके व्यवहार के समान होगा। जो लोग बैंक के एक से अधिक क्रेडिट कार्ड और उसकी पूरी राशि का उपयोग करते हैं, बैंक ऐसे लोगों को उधार का जीवन जीने वाला मानता है।

loksabha election banner

ऐसे लोगों का सिविल स्कोर अच्छा नहीं माना जाता है। जबकि वे लोग जिनके पास एक ही क्रेडिट कार्ड और सीमित उपयोग है और समय पर किश्तों का भुगतान करते हैं और बैंक खाते में नकद रखते हैं, उन्हें बैंक द्वारा सबसे अच्छा उपयोगकर्ता माना जाता है।

पेटीएम उपयोगकर्ता का सिविल स्‍कोर 

ऐसे लोगों को बैंक ही लोन आदि देना पसंद करता है। उदाहरण के तौर पर अगर हम पेटीएम ट्रांजैक्शन की बात करें तो देश में पेटीएम का इस्तेमाल करने वाले सिर्फ एक फीसदी यूजर्स का सिविल स्कोर अच्छा है। जबकि इससे नीचे मध्यम और खराब सिविल स्कोर की संख्या काफी अधिक है।

बैंक के साथ आपका अच्छा व्यवहार ही आपके सिविल स्कोर में सुधार करता है जो आपकी परेशानियों में उपयोगी है। बैंकों ने यूजर के ट्रांजेंक्शन बिहेवियर को डिजिट्स में बांटा है। जिसके आधार पर वह अपने यूजर के सिविल स्कोर की गणना करता है।

अगर आपका सिविल 780-790 अंकों के बीच है तो आप बैंकों के लिए सबसे अच्छे ग्राहक हैं। वह ऐसे लोगों को कर्ज देने के लिए बैंकों तक उनके घर भी पहुंचती हैं।

सिविल स्कोर 

खाताधारक के बैंक लेनदेन को बैंक द्वारा अंकों में विभाजित किया जाता है। खाताधारक के व्यवहार पर 300 और 900 के बीच का अंक दिया जाता है, जो उसके नागरिक स्कोर या व्यवहार को दर्शाता है। इन बिंदुओं के आधार पर कोई भी बैंक या कंपनी आपको उधार देने का फैसला करती है।

कैटेगिरी रेंज

  • अति उत्तम 780-790
  • उत्तम 700-779
  • सामान्य 600-699
  • खराब 300-599

यह बातें बताती हैं व्‍यवहार

  • बैंक या किसी कंपनी से कर्ज पर लिए गए सामान की किश्‍त। किश्तों का समय पर भुगतान करना आपके व्यवहार को अच्छा बताता है।
  • एक या अधिक बैंकों से लिया गया क्रेडिट कार्ड। एक से अधिक क्रेडिट कार्ड आपके अच्छे व्यवहार को नहीं दर्शाता।
  • क्रेडिट कार्ड में मिली लिमिट का इस्तेमाल करें यह उपयोग की सीमा से अधिक न हो। यह सिविल स्कोर को खराब करता है।
  • क्रेडिट रिपोर्ट में विसंगतियों का समय पर सुधार। अपने क्रेडिट कार्ड ऋण का समय पर भुगतान करें और अपनी समस्याओं का समय पर समाधान प्राप्त करें।

इस तरह बनता है आपका सिविल स्कोर

  • बैंक खाते में पैसा रखना।
  • हर महीने बैंक में जमा और निकासी करें।
  • बैंक से लिए गए कर्ज का भुगतान समय पर करें।
  • बैंक से कर्ज लें और उसे समय पर चुकाएं।
  • बैंक द्वारा दी गई लिमिट का 50 फीसदी ही इस्तेमाल करें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.