Move to Jagran APP

Madhya Pradesh: शादी की खातिर फर्जी नियुक्ति पत्र लेकर बीएसएफ अकादमी में प्रशिक्षण लेने पहुंची युवती गिरफ्तार

Madhya Pradesh फर्जी नियुक्ति पत्र लेकर सीमा सुरक्षा बल अकादमी टेकनपुर में असिस्टेंट कमांडेट का प्रशिक्षण लेने आई युवती को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। उसने साफ्टवेयर की मदद से नियुक्ति सूची में अपना नाम जोड़ा और फर्जी नियुक्ति पत्र तैयार कर लिया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 02 Mar 2022 11:06 PM (IST)Updated: Wed, 02 Mar 2022 11:06 PM (IST)
Madhya Pradesh: शादी की खातिर फर्जी नियुक्ति पत्र लेकर बीएसएफ अकादमी में प्रशिक्षण लेने पहुंची युवती गिरफ्तार
शादी की खातिर फर्जी नियुक्ति पत्र लेकर बीएसएफ अकादमी में प्रशिक्षण लेने पहुंची युवती गिरफ्तार। फाइल फोटो

ग्वालियर, जेएनएन। मध्य प्रदेश में फर्जी नियुक्ति पत्र लेकर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) अकादमी टेकनपुर में असिस्टेंट कमांडेट का प्रशिक्षण लेने आई युवती को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। उसने साफ्टवेयर की मदद से नियुक्ति सूची में अपना नाम जोड़ा और फर्जी नियुक्ति पत्र तैयार कर लिया। युवती ने पुलिस को बताया कि ससुराल पक्ष की शर्त थी कि वह बेटे का विवाह अधिकारी लड़की से करेंगे। यह शर्त पूरी करने के लिए उसने यह कदम उठाया है। कोल्हापुर (महाराष्ट्र) निवासी सनमति क्षिप्रे 21 फरवरी को बीएसएफ अकादमी में फर्जी नियुक्ति पत्र लेकर असिस्टेंट कमांडेंट का प्रशिक्षण लेने पहुंची थी। नियुक्ति पत्र पर डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल बीएसएफ डीके उपाध्याय के हस्ताक्षर थे, लेकिन उपाध्याय वर्ष 2012 में सेवानिवृत्त हो चुके थे।

loksabha election banner

साफ्टवेयर की मदद से नियुक्ति सूची में अपना नाम जोड़ा

बीएसएफ अधिकारियों को शंका हुई तो वह युवती को लेकर आंतरी पुलिस थाने पहुंचे और शिकायत की। यहां युवती ने पहले गुमराह किया। बताया कि एक व्यक्ति ने उससे ढाई तोला सोना व 20 हजार रुपये लेकर नियुक्ति पत्र दिया है। इसकी पड़ताल करने ग्वालियर पुलिस कोल्हापुर पहुंची। यहां युवती नियुक्ति पत्र देने वाले युवक के बारे में कुछ नहीं बता सकी तो पुलिस को युवती पर शक हुआ। इसके बाद पूछताछ की गई तो युवती ने अपराध स्वीकार करते हुए बताया साफ्टवेयर की मदद से उसने ही बीएसएफ से जारी हुई चयन सूची को एडिट कर अपना नाम जोड़ लिया था और खुद ही ट्रेनिंग करने जा पहुंची थी। युवती ने पुलिस को बताया वह एक युवक से प्यार करती है, जो बैंक में नौकरी करता है। दोनों शादी करना चाहते हैं, पर लड़के के घर वालों की शर्त थी कि अधिकारी लड़की से ही वह लड़के की शादी करेंगे। इसकी कारण उसने यह फर्जीवाड़ा किया। युवती ने बताया कि वह एनसीसी कैडेट रही है और उसके पास सी-सर्टीफिकेट है। एनसीसी कैडेट रहते हुए वह दिल्ली के राजपथ पर परेड भी कर चुकी है। उसने अंग्रेजी व मनोविज्ञान में एमए किया है।

युवती ने खुद ही फर्जी नियुक्ति पत्र बनाया था, यह बात उसने स्वीकार कर ली है। युवती के खिलाफ मामला दर्ज कर गिरफ्तारी कर लिया गया है।

- रमाकांत उपाध्याय, थाना प्रभारी आंतरी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.