Move to Jagran APP

गौर ने अपनी ही सरकार से किए सवाल, बोले अब तक क्यों नहीं हुए ये काम

पूर्व गृह मंत्री बाबूलाल गौर ने 13 साल बाद विधानसभा में सरकार से सवाल पूछे हैं। उन्होंने पूछा है कि भोपाल में स्मार्ट सिटी की लोकेशन का चयन करने के लिए आम राय ली गई या नहीं?

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 19 Jul 2016 07:03 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jul 2016 07:06 AM (IST)
गौर ने अपनी ही सरकार से किए सवाल, बोले अब तक क्यों नहीं हुए ये काम

भोपाल। पूर्व गृह मंत्री बाबूलाल गौर ने 13 साल बाद विधानसभा में सरकार से सवाल पूछे हैं। उन्होंने ध्यानाकर्षण के माध्यम से पूछा है कि भोपाल में स्मार्ट सिटी की लोकेशन का चयन करने के लिए आम राय ली गई या नहीं? गौर का यह सवाल सरकार को परेशान करने वाला हो सकता है।

loksabha election banner

गौर ने सवालों को नही कर पाए स्पष्ट

दरअसल, गौर ने प्रश्न में यह स्पष्ट नहीं किया है कि वे शिवाजी नगर-तुलसी नगर के बारे में जानकारी चाहते हैं या फिर स्मार्ट सिटी के लिए तय टीटी नगर की लोकेशन के चयन को लेकर। हालांकि सरकार शिवाजी नगर-तुलसी नगर के चयन को लेकर की गई प्रक्रिया की जानकारी देने की तैयारी कर रही है। गौर ने भोपाल-इंदौर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को लेकर भी सवाल किए हैं। उन्होंने पूछा है कि नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा स्मार्ट सिटी योजना के क्रियान्वयन में आम जनता के सुझाव नहीं लेने के कारण भ्रम की स्थिति निर्मित हुई है।

ये रहे पूर्व गृह मंत्री बाबूलाल गौर के सवाल

- भोपाल के शिवाजी नगर-तुलसी नगर के पूर्ण विकसित क्षेत्र को स्मार्ट सिटी के लिए चयनित किया गया था, किंतु लोगों के विरोध के कारण लोकेशन बदली गई है। उन्होंने पूछा है कि इस योजना के तहत क्या-क्या विकास कार्य किए जाएंगे?

- आम जनता को क्या-क्या लाभ होगा?

- इस दौरान रोजगार क्या अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे?

- गौर के इन सवालों का जवाब नगरीय प्रशासन व विकास विभाग को मंगलवार तक विधानसभा में समिट करना है। इसको लेकर सोमवार को नगर निगम और नगरीय प्रशासन विभाग के संचालनालय में जवाब तैयार करने की कवायद चलती रही। हालांकि नगर निगम ने जवाब में कहा है कि केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत एरिया बेस्ड या फिर क्षेत्र आधारित विकास के अंतर्गत विस्तृत कार्ययोजना बनाने के लिए टाटा इंजीनियर्स गुड़गांव को कंसल्टेंट नियुक्त किया गया है।


- इसी तरह गौर ने पूछा है कि भोपाल-इंदौर में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट 6 साल पहले शुरु हुआ था, लेकिन अभी तक काम क्यों शुरु नहीं हो पाया है? इसके लिए कौन दोषी है?

इसका जवाब सरकार यह दे रही है कि छह साल पहले मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की संभावना तलाशने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (डीएमआरसी) से फिजिबिलिटी सर्वे कराया गया था। लेकिन प्रोजेक्ट की डीपीआर बनाने की प्रकिया लंबी होने के कारण प्रोजेक्ट जमीन पर नहीं उतर पाया है।


पटवारी ने मांगी सातों शहरों की जानकारी
कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी ने भी स्मार्ट सिटी को लेकर प्रश्न किए हैं। उन्होंने स्मार्ट सिटी के लिए चयनित सातों शहर भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, सागर और सतना की जानकारी मांगी है। उन्होंने पूछा है कि इन शहरों में स्मार्ट सिटी को लेकर अब तक क्या प्रगति हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.