भोपाल, जेएनएन। निर्वाचन आयोग (Election Commission) से मिली जानकारी के अनुसार मध्‍य प्रदेश में खंडवा लोकसभा सीट (Khandwa Loksabha Seat) और तीन विधानसभा सीटों जोबट, रैगांव और पृथ्वीपुर उपचुनाव के लिए 30 अक्‍टूबर को वोट डाले जाएंगे। आगामी 1 अक्‍टूबर को इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। 8 अक्‍टूबर तक प्रत्‍याशी चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। इसके बाद 11 अक्‍टूबर को नामांकन की जांच की जाएगी। नामांकन वापिस लेने की अंतिम तारीख 13 अक्‍टूबर निश्चित की गई है। मतदान (Voting Date) 30 अक्‍टूबर को होगा और 2 नवंबर को वोटों की गिनती (Counting date) की जाएगी। बता दें कि कोरोना महामारी और बीते दिनों हुई भारी बारिश के कारण चुनाव लगातार टाले जा रहे थे। कोरोना संक्रमण को नियंत्रण में देखते हुए अब उपचुनाव की तारीखों की घोषणा की गई है।

खंडवा लोकसभा सीट : भाजपा सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन के पश्‍चात यह खंडवा लोकसभा सीट काफी समय से रिक्त पड़ी हुई थी।

जोबट विधानसभा सीट : कांग्रेस विधायक कलावती भूरिया के निधन के बाद जोबट सीट रिक्‍त पड़ी थी। बता दें कि ये सीट एसटी वर्ग के उम्‍मीदवार के लिए आरक्षित है।

पृथ्वीपुर विधानसभा सीट : कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर के निधन के बाद यह सीट भी बीते काफी समय से खाली थी। ये सीट सामान्य वर्ग के उम्‍मीदवार के लिए है।

रैगांव विधानसभा सीट : भाजपा विधायक जुगल किशोर बागरी के निधन के बाद रैगांव विधानसभा सीट भी खाली थी। रैगांव विधानसभा सीट एससी वर्ग के लिए आरक्षित है।

दलों ने तय नहीं किए उम्‍मीदवार

30 अक्‍टूबर को होने वाले उपचुनाव के लिए मध्य प्रदेश की खंडवा और तीन विधानसभा सीटों पर अभी किसी भी दल ने अपना उम्मीदवार तय नहीं किए हैं। चुनाव आयोग ने नामांकन की अंतिम तारीख 8 अक्‍टूबर रखी गई है इससे पहले ही सभी दल उम्‍मीदवारों की घोषणा कर देंगे। बता दें कि इससे पहले मध्‍य प्रदेश की दमोह सीट पर उपचुनाव हुआ था। इस चुनाव में कांग्रेस उम्‍मीदवार अजय टंडन विजयी रहे थे।

Edited By: Babita Kashyap