Move to Jagran APP

Madhya Pradesh: विदेशी मुद्रा मिलने के मामले में बिशप पर ईडी ने दर्ज किया फेमा का मामला

Madhya Pradesh बिशप पीसी सिंह पर ईओडब्ल्यू की कार्रवाई के बाद आयकर विभाग भी इस मामले की जांच कर रहा है। अब इस मामले में ईडी ने भी पीसी सिंह के खिलाफ विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम में मामला दर्ज कर जांच शुरू की है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 16 Sep 2022 06:45 PM (IST)Updated: Fri, 16 Sep 2022 06:45 PM (IST)
Madhya Pradesh: विदेशी मुद्रा मिलने के मामले में बिशप पर ईडी ने दर्ज किया फेमा का मामला
विदेशी मुद्रा मिलने के मामले में ईडी ने बिशप पर दर्ज किया फेमा का मामला। फाइल फोटो

जबलपुर, जेएनएन। Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश में द बोर्ड आफ एजुकेशन चर्च आफ नार्थ इंडिया जबलपुर डायोसिस के तत्कालीन चेयरमैन बिशप पीसी सिंह (PS Singh) पर ईओडब्ल्यू (EOW) की कार्रवाई के बाद आयकर विभाग भी इस मामले की जांच कर रहा है। अब इस मामले में ईडी (ED) ने भी पीसी सिंह के खिलाफ विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम (फेमा) में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। विभिन्न अनियमितताओं की शिकायत के बाद ईओडब्ल्यू ने छापा मारा तो विदेशी मुद्रा के साथ ही अहम दस्तावेज भी मिले थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर ईओडब्ल्यू विदेशी धन से मतांतरण कराने की जांच कर रही है।

loksabha election banner

बिशप के घर पर मिली थे एक करोड़ 65 लाख 14 हजार रुपये नकदी

आठ सितंबर को ईओडब्ल्यू की टीम ने बिशप पीसी सिंह के घर पर छापा मारा था। तब बिशप के घर पर एक करोड़ 65 लाख 14 हजार रुपये नकद मिले थे। 80 लाख 72 हजार रुपये के सोने के दो किलो वजनी जेवरात, 17 संपत्तियों के दस्तावेज और 48 बैंक खातों के संबंधित दस्तावेज मिले थे। इसके साथ ही विदेशी मुद्रा के रूप में 18 हजार 352 यूएस डालर व 118 पाउंड भी जब्त किए गए थे। ईडी के अधिकारी अखिलेश कुमार सहित अन्य इसकी जांच कर रहे हैं।

दो हजार से ज्यादा विदेशी मुद्रा मिलने पर कार्रवाई

कोई भी भारतीय अपने पास दो हजार से ज्यादा की विदेशी मुद्रा नहीं रख सकता है। बिशप पीसी सिंह के घर पर इससे कहीं ज्यादा विदेशी मुद्रा मिली थी। इसी कारण वह ईडी की नजरों में आ गए। ईडी अब पीसी सिंह के पास विदेशी मुद्रा की आय-व्यय के संबंध में पता लगा रही है। इसके साथ ही विदेश में पीसी सिंह के कहां-कहां और किस-किस से संबंध हैं, इसका भी पता लगाया जा रहा है।

ईडी कर सकती है पूछताछ

बताया जा रहा है कि फेमा के तहत केस दर्ज करने के बाद ईडी की टीम अब कभी भी पीसी सिंह से पूछताछ कर सकती है। ईडी की पूछताछ व जांच के बाद इस मामले में और भी खुलासे हो सकते हैं। पीसी सिंह के किस बैंक खाते में कितनी रकम विदेश से आई व कितनी रकम दूसरे देशों में भेजी गई, इसका भी खुलासा हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः मप्र में विशप के ठिकानों से मिले दस्तावेजों से मतांतरण के लिए फंडिंग का पता लगाएगा ईओडब्ल्यू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.