Move to Jagran APP

बच्‍चों के लिए सुरक्षित है covaxin, इंदौर के 15 लाख बच्‍चों को टीकाकरण का इंतजार

Vaccine For Children जल्‍द ही 2 से 18 साल तक के बच्चों के लिए कोवैक्सीन टीके की खुराक दी जाएगी। इंदौर में टीकाकरण के लिए लगभग 15 लाख बच्‍चों के आंकलन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बच्‍चों के लिए भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन की सिफारिश की गई है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 10:17 AM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 10:36 AM (IST)
बच्‍चों के लिए सुरक्षित है covaxin, इंदौर के 15 लाख बच्‍चों को टीकाकरण का इंतजार
2 से 18 साल तक के बच्चों के लिए कोवैक्सीन सुरक्षित

भोपाल, जेएनएन। डीसीजीआई (Drugs Controller General of India) ने 2 से 18 साल तक के बच्चों के लिए कोवैक्सीन टीके को सुरक्षित बताया है। एसईसी (Subject Expert Committee) ने डीसीजीआई (की ओर से बच्‍चों के लिए भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन (covaxin) की सिफारिश की है। कोविड से बचाव के लिए अब जल्‍द ही बच्‍चों को भी वैक्‍सीन लगनी शुरू हो जाएगी। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार इंदौर शहर में टीकाकरण के लिए 2 से 18 वर्ष के लगभग 15 लाख बच्‍चों के आंकलन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जनता का सहयोग और टीके की उपलब्‍धता के आधार पर अगले 4 से 5 माह में बच्‍चों का टीकाकरण हो जाएगा।

loksabha election banner

अभी प्रतिवर्ष 80 हजार बच्चों का होता है सामान्य टीकाकरण

इंदौर के टीकाकरण नोडल अधिकारी डा. तरुण गुप्ता ने बताया कि अभी जिले में लगभग 1800 आंगनवाड़ी केंद्रों व प्राथमिक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में सप्‍ताह में दो दिन मंगलवार व शुक्रवार को नवजात बच्‍चों का टीकाकरण होता है। हर साल याह करीब 80 हजार बच्‍चों को वैक्‍सीन लगायी जाती है। अभी तक हमारे पास बच्‍चों को कोविड वैक्‍सीन लगाने का कोई निर्देश नहीं आया है, जैसे ही कोई आदेश मिलेगा कार्य योजना बनाई जाएगी।

इंदौर में आज से लगभग दो साल पहले 11 लाख से अधिक बच्चों को स्कूल में मीजल्स रुबैला कैम्पेन के अंतर्गत वैक्‍सीन लगायी गई थी। जल्‍द ही इस पर विचार किया जाएगा कि बच्‍चों को कोविड से बचाव के लिए टीके स्कूलों, अस्पतालों में निर्धारित टीकाकरण केंद्रों पर लगाए जाए। शहर में अब तक 15500 गर्भवती महिलाओं को कौवैक्सीन टीके की पहली व 4700 गर्भवतियों को दूसरी खुराक दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.