Move to Jagran APP

नौ दिन बाद आतंकियों के एनकाउंटर की सूचना देने पर कोर्ट ने पुलिस को लगाई फटकार

दीपावली की रात केन्द्रीय जेल भोपाल से फरार हुए 8 सिमी आतंकियों व उनके एनकाउंटर किए जाने के मामले में सीजेएम कोर्ट ने पुलिस को क़डी फटकार लगाई है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 10 Nov 2016 02:06 AM (IST)Updated: Thu, 10 Nov 2016 02:25 AM (IST)
नौ दिन बाद आतंकियों के एनकाउंटर की सूचना देने पर कोर्ट ने पुलिस को लगाई फटकार

भोपाल, नईदुनिया न्यूज। दीपावली की रात केन्द्रीय जेल भोपाल से फरार हुए 8 सिमी आतंकियों व उनके एनकाउंटर किए जाने के मामले में सीजेएम कोर्ट ने पुलिस को क़डी फटकार लगाई है। सीजेएम भू--भास्कर यादव ने तल्ख लहजे में कहा घटना के 9 दिन बाद कोर्ट को बुधवार को पहली बार अधिकारिकरूप से यह सूचित किया जा रहा है कि बंदी भागे और उनका एनकाउंटर हो गया है। कोर्ट ने साफ कि 3 नवंबर को पुलिस ने जेल से फरार 8 आतंकियों के नामों की जो सूची कोर्ट को भेजी थी, उसमें किसी भी अधिकारी के हस्ताक्षर ही नहीं थे। ऐसे में जेल के किसी कर्मचारी की सूचना मात्र पर कोर्ट कैसे विश्वास कर लेती कि बंदी जेल से भाग गए। ऐसे में मामले की ट्रायल कोर्ट को देर से सूचित करने से मामला बेहद गंभीर हो जाता है।

loksabha election banner


कोर्ट ने पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल किया कि एनकाउंटर में मारे गए कथित सिमी आतंकी न्यायिक हिरासत में थे, लेकिन पुलिस ने उनके फरार होने, एनकाउंटर और पोस्टमार्टम की सूचना व रिपोर्ट मजिस्ट्रेट को क्यों नहीं दी। सरकारी वकील ने कहा कि वे इस विषषय में वरिष्ठ अधिकारियों से उनके द्वारा की गई कार्रवाई की जानकारी लेंगे। जवाब देने के लिए आगामी तारीख दी जाए। इस पर कोर्ट ने पुलिस को 17 नवंबर को जवाब पेश करने को कहा है। साथ ही पुलिस को निर्देश दिया है कि वह यह भी बताए कि उन्होंने जेलब्रेक और एनकाउंटर मामले के लिए संबंधित मजिस्ट्रेट से कोई जांच कराई है। यदि ऐसा है तो उक्त संबंधित मजिस्ट्रेट से भी जानकारी ली जाए।
वकील को मिली जेल में सिमी आतंकियों से मुलाकात की अनुमति
सीजेएम कोर्ट ने सिमी आतंकियों के वकील परवेज आलम की उस अर्जी को मंजूर कर लिया, जिसमें उन्होंने जेल में उनके पक्षकार आतंकियों से मुलाकात करने की अनुमति मांगी थी। कोर्ट ने जेल अधीक्षक को पत्र लिखकर आतंकी आदिल, इरफान, जावेद, जुबेर, और मोहम्मद साजिद से 20 मिनट तक वकील परवेज आलम की मुलाकात कराने को कहा है। आतंकियों के वकील ने 4 नवंबर को अर्जी पेश कर आरोप लगाया था कि एनकाउंटर की घटना के बाद से ही उनके पक्षकारों को जेल में प्रता़ि$डत किया जा रहा है। पुलिस उन्हें आवश्यक सुविधाओं से वंचित रख रही है।

पढ़ें:SIMI एनकाउंटर: भागने से पहले आतंकियों को जेल में ही मिल गए थे कपड़े, जूते


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.