Move to Jagran APP

Madhya Pradesh: खरगोन व सेंधवा में दंगाइयों के मकानों व दुकानों पर चला बुलडोजर, 84 गिरफ्तार

Madhya Pradesh खरगोन और बड़वानी जिलों में रामनवमी की शोभायात्रा के दौरान हुए उपद्रव के बाद प्रदेश सरकार सख्त हो गई है। सोमवार को दोनों जिलों में सर्चिंग और कार्रवाई का दौर शुरू हुआ। शाम तक खरगोन में 84 दंगाइयों को गिरफ्तार कर लिया गया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 11 Apr 2022 04:22 PM (IST)Updated: Mon, 11 Apr 2022 08:48 PM (IST)
Madhya Pradesh: खरगोन व सेंधवा में दंगाइयों के मकानों व दुकानों पर चला बुलडोजर, 84 गिरफ्तार
मप्र में रामनवमी की शोभायात्रा पर पथराव करने वाले आरोपितों के घरों पर चला बुलडोजर। फोटो एएनआइ

भोपाल, जेएनएन। मध्य प्रदेश के खरगोन और बड़वानी जिलों में रविवार को रामनवमी की शोभायात्रा के दौरान हुए उपद्रव के बाद प्रदेश सरकार सख्त हो गई है। सोमवार को दोनों जिलों में सर्चिंग और कार्रवाई का दौर शुरू हुआ। शाम तक खरगोन में 84 दंगाइयों को गिरफ्तार कर लिया गया। खरगोन में दंगाइयों द्वारा अतिक्रमण कर बनाए गए 20 से अधिक मकानों व दुकानों और बड़वानी के सेंधवा में पत्थरबाजों के पांच मकानों को प्रशासन ने बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया। मंगलवार को भी कार्रवाई जारी रहेगी। उधर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में कहा कि प्रदेश की धरती पर दंगाइयों के लिए कोई स्थान नहीं है। दंगाई चिह्नित कर लिए गए हैं। जिन्होंने पत्थर चलाए हैं, संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है, उन्हें दंडित तो करेंगे ही, उनसे सार्वजनिक या निजी संपत्ति के नुकसान की वसूली भी करेंगे। प्रदेश में हमने लोक व निजी संपत्ति नुकसान की वसूली का अधिनियम पास किया है। क्लेम ट्रिब्यूनल का गठन कर रहे हैं। गृहमंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने भी कहा कि जिस घर से पत्थर आए हैं, उसे पत्थरों का ढेर बना दिया जाएगा। किसी को भी शांति व्यवस्था बिगाड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

loksabha election banner

आपत्तिजनक पोस्ट पर नगरपालिका के चार कर्मचारियों पर भी कार्रवाई

इंटरनेट मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने पर खरगोन नगरपालिका के चार कर्मचारियों पर भी कार्रवाई की गई है। इसमें नपा के दरोगा अकबर खान को निलंबित किया गया है, वहीं, तीन अन्य दैनिक वेतनभागी कर्मियों की सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं। आइजी राकेश गुप्ता ने बताया कि संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस बल तैनात है और लगातार गश्त चल रही है।

कर्फ्यू का दिखा असर, खरगोन रहा बंद

उपद्रव के बाद ही रविवार को खरगोन में कर्फ्यू लगा दिया गया था। सोमवार को इसका असर दिखाई दिया। बाजार पूरी तरह बंद रहा। हालांकि, रविवार रात दो बजे तक अलग-अलग स्थानों पर पथराव और आगजनी की घटनाएं होती रहीं।

सेंधवा में पथराव की घटना में छह एफआइआर

बड़वानी एसपी दीपक कुमार शुक्ला ने बताया कि सेंधवा में रामनवमी की शोभायात्रा पर पथराव की घटना में पुलिस ने छह एफआइआर दर्ज की है। इनमें 20 से अधिक नामजद व अन्य आरोपितों के विरद्ध केस दर्ज किया गया है।

कांग्रेस ने बनाई जांच कमेटी

मप्र कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमल नाथ ने खरगोन मामले की जांच के लिए एक कमेटी बनाई है, जो मौके पर जाकर सारे साक्ष्य एकत्र करेगी। कमेटी में सज्जन सिंह वर्मा, मुकेश नायक बाला बच्चन, गजेंद्र सिंह राजूखेड़ी और पार्टी के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष शेख अलीम को सदस्य बनाया गया है।

सीएम बोले, मप्र की धरती पर दंगाइयों के लिए कोई स्थान नहीं

इस बीच, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट में लिखा कि रामनवमी के अवसर पर खरगोन में हुई घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। मध्य प्रदेश की धरती पर दंगाइयों के लिए कोई स्थान नहीं है। यह दंगाई चिन्हित कर लिए गए हैं, इनको छोड़ा नहीं जाएगा। उनके खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाएगी। मध्य प्रदेश में हमने लोक व निजी संपत्ति को नुकसान का निवारण व नुकसान की वसूली विधेयक पारित किया है। खरगोन के दंगाइयों को दंडित तो किया ही जाएगा। साथ ही, नुकसान की वसूली भी उनसे की जाएगी। राज्य सरकार इस के लिए क्लेम ट्रिब्यूनल का गठन कर रही है। 

मप्र के गृह मंत्री ने कहा, खरगोन में बड़ी साजिश को अंजाम देना चाहते थे उपद्रवी

मप्र के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट में लिखा कि खरगोन में उपद्रवी बड़ी साजिश को अंजाम देना चाहते थे, लेकिन मप्र पुलिस की जांबाजी के कारण वे अपने मंसूबे में सफल नहीं हो पाए। अराजक तत्वों को रोकने के दौरान खरगोन के एसपी सिद्धार्थ चौधरी और छह पुलिस जवान घायल हुए हैं। एसपी सिद्धार्थ चौधरी से वीडियो काल कर उनका कुशलक्षेम जाना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.