Move to Jagran APP

Madhya Pradesh: खरगोन में अरुणा बनी ओवैसी की पार्टी की पार्षद, कहा-भाईचारे व मानवता की हुई जीत

Madhya Pradesh मध्य प्रदेश के खरगोन में भाजपा और कांग्रेस के अलावा पहली बार एआइएमआइएम ने भी प्रभाव दिखाया। यहां से एआइएमआइएम से तीन पार्षद जीते हैं। अरुणा अनुसूचित जाति वर्ग से आती हैं और वे पहली बार पार्षद का चुनाव जीतीं हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 22 Jul 2022 08:21 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jul 2022 08:21 PM (IST)
Madhya Pradesh: खरगोन में अरुणा बनी ओवैसी की पार्टी की पार्षद, कहा-भाईचारे व मानवता की हुई जीत
खरगोन में अरुणा बनी ओवैसी की पार्टी की पार्षद, कहा-भाईचारे व मानवता की हुई जीत। फोटो एएनआइ

खरगोन, जेएनएन। नगर पालिका चुनाव में मध्य प्रदेश के खरगोन में भाजपा और कांग्रेस के अलावा पहली बार एआइएमआइएम ने भी प्रभाव दिखाया। यहां से एआइएमआइएम से तीन पार्षद जीते हैं। बताया जा रहा है कि 10 अप्रैल को रामनवमी पर हुए उपद्रव की घटना से मतों का ध्रुवीकरण हुआ। इससे कांग्रेस को नुकसान हुआ। एआइएमआइएम से वार्ड 15 से शकील खान और वार्ड 27 से शबनम अदीब जीती हैं। इनके अलावा वार्ड दो से जीती अरुणा श्यामलाल उपाध्याय इन दिनों सुर्खियों में हैं।

loksabha election banner

12वीं तक पढ़ी है अरुणा

अरुणा अनुसूचित जाति वर्ग से आती हैं और वे पहली बार पार्षद का चुनाव जीतीं हैं। यह वार्ड अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित था। इस वार्ड में अरुणा के सामने पांच उम्मीदवार मैदान में थे। अरुणा 643 वोट लाकर पार्षद बनी हैं। 36 वर्षीय अरुणा 12वीं कक्षा तक पढ़ीं है। उन्होंने कहा कि यह भाईचारे और मानवता की जीत है।

अब 44 नगरीय निकायों में चुनाव की तैयारी

 प्रदेश में 347 नगर निकायों का चुनाव होने के बाद अब 44 नगरीय निकायों का निर्वाचन कराया जाएगा। इनमें सात नवगठित निकायों के साथ 37 वे निकाय शामिल हैं, जिनका कार्यकाल सितंबर में पूरा हो रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग ने नवगठित निकायों की मतदाता सूची तैयार करने के लिए कार्यक्रम घोषित कर दिया है। उधर, नगरीय विकास व आवास विभाग अगले माह वार्ड और अध्यक्ष पद के आरक्षण की प्रक्रिया करेगा।

आयोग के अधिकारियों ने बताया कि सितंबर में 14 नगर पालिका और 23 नगर परिषद का कार्यकाल पूरा हो रहा है, वहां चुनाव कराने की तैयारी की जा रही है। मतदाता सूची तैयार हो चुकी है। शासन को अध्यक्ष और पार्षद पद के लिए आरक्षण की प्रक्रिया करनी है। इसके पूरा होते ही आगामी कार्यवाही की जाएगी। वहीं, नवगठित नगर पालिका मलाजखंड, नगर परिषद अमलाई, देवरी, सरई, बरगवां, कर्रापुर और पुनासा की मतदाता सूची चार अगस्त तक तैयार हो जाएगी।

इन निकायों का कार्यकाल सितंबर में होगा पूरा

नगर पालिका : सारणी, झाबुआ, आलीराजपुर, नेपानगर, जुन्नारदेव, दमुआ, पांढुर्णा, सौंसर, मंडला, नैनपुर, शहडोल, कोतमा, बिजुरी और पाली।

नगर परिषद : छनेरा, सैलाना, आठनेर, चिचोली, रानापुर, थांदला, पेटलावद, जोबट, चंद्रशेखर आजाद नगर, भीकनगांव, महेश्वर, मंडलेश्वर, हर्रई, मोहगांव, लखनादौन, निवास, बम्हनीबंजर, बिछिया, डिंडौरी, शहपुरा, बैहर, जयसिंहनगर और बु़ढ़ार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.