भोपाल, जागरण आनलाइन डेस्‍क। Tiranga Yatra in Bhopal: देश और राज्य के साथ-साथ राजधानी भोपाल भी इस समय 'आजादी के अमृत महोत्सव' मना रहा है। घर-घर तिरंगा लहरा रहा है। तिरंगा यात्रा निकाली जा रही है। रविवार सुबह बड़ी झील में नावों पर भव्य तिरंगा यात्रा निकाली जा रही है।

इसके साथ ही ड्रोन के जरिए आसमान में तिरंगा भी फहराया गया। वहीं, बाइक रैली के रूप में सैकड़ों युवक हाथों में तिरंगा लेकर सड़कों पर निकल आए। इस मौके पर वोट क्लब में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग समेत बड़ी संख्या में नेता और नागरिक मौजूद रहे।

भारत माता और वंदे मातरम के जयकारे

रविवार सुबह 11 बजे बड़ी झील स्थित वोट क्लब से 75 नावों पर भारत माता और वंदे मातरम के जयकारों के साथ तिरंगा यात्रा शुरू हुई। हालांकि, उस समय तेज हवा के कारण नाविकों के लिए पानी में नाव को संभालना मुश्किल हो रहा था।

ऐसे में इन नावों को कुछ दूर तक रस्सियों की मदद से बांधकर मोटर वोट के जरिए घुमाया गया। यह तिरंगा जल यात्रा वोट क्लब से निकली और पानी को वीआइपी रोड तक ले गई और वापस वोट क्लब की ओर लौट गई। इस अनोखे तिरंगे यात्रा को देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग तालाब के किनारे शीतलदास के बगीचे और वीआईपी रोड पर जमा हो गए।

इस मौके पर वोट क्लब और वीआईपी रोड समेत अन्य जगहों को तिरंगे से सजाया गया है। हाथों में तिरंगा लिए लोग वंदे मातरम और भारत माता की जय के नारे लगाते भी दिखे।

हर घर में तिरंगा फहराने का आह्वान

इस मौके पर मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में हर घर में तिरंगा फहराने का आह्वान किया था। आज पूरा देश प्रधानमंत्री मोदी की बातें सुन रहा है। तिरंगा यात्रा निकालने को लेकर युवाओं में उत्साह है।

बड़े-बुजुर्ग अपने घरों में तिरंगा फहराते नजर आ रहे हैं। बच्चों को भी तिरंगे के रंग में रंगा जा रहा है। हर तरफ आजादी की खुशियां मनाई जा रही हैं। हम सभी से अपील करते हैं कि अपने-अपने घरों में तिरंगा फहराएं।

Edited By: Babita Kashyap

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट