Move to Jagran APP

मप्र के सीएम शिवराज सिंह ने साढ़े तीन लाख आवास हितग्राहियों के बैंक खातों में जमा कराए 875 करोड़

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 3 लाख 50 हजार हितग्राहियों के बैंक खातों में मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 875 करोड़ रुपये से अधिक रुपये जमा करवाये हैं। एक क्लिक में लाभार्थियों के बैंक खातों में राशि ट्रांसफर की गई।

By Babita KashyapEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 02:23 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 02:42 PM (IST)
मप्र के सीएम शिवराज सिंह ने साढ़े तीन लाख आवास हितग्राहियों के बैंक खातों में जमा कराए 875 करोड़
मध्‍य प्रदेश में साढ़े तीन लाख आवास हितग्राहियों के बैंक खातों में जमा कराए 875 करोड़ रुपये

भोपाल, जेएनएन। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 3 लाख 50 हजार हितग्राहियों के बैंक खातों में आवास के लिए स्वीकृत राशि की पहली किस्त जमा कर दी। यह राशि 875 करोड़ रुपये से अधिक है। कार्यक्रम का आयोजन राजधानी के कुशाभाऊ ठाकरे हॉल (मिंटो हॉल) में किया गया। जहां से एक क्लिक में लाभार्थियों के बैंक खातों में राशि ट्रांसफर की गई। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों का सपना पूरा हो रहा है। इस वर्ष योजना के तहत 4.40 लाख से अधिक घर बनाए गए हैं।

loksabha election banner

दूरदर्शन और क्षेत्रीय चैनलों सहित इंटरनेट मीडिया के माध्यम से मुख्य कार्यक्रम का प्रसारण किया। स्थानीय स्तर (गांव और जिला पंचायत, जिला) पर भी इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में कई जगह सांसदों, विधायकों ने अपनी सुविधानुसार शामिल हुए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 30 लाख 85 हजार मकानों के लक्ष्य के मुकाबले अब तक 23 लाख 7 हजार मकान तैयार हो चुके हैं। इंदिरा आवास योजना के तहत हमने 2014 से अब तक चार लाख 58 हजार 88 मकान बनाए हैं। उन्होंने कहा कि 46 हजार 791 वन अधिकार मकान भी बनाए गए हैं और एक लाख 17 हजार 639 मकान होमस्टेड योजना के तहत बनाए चुके हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय आवास योजना के तहत 24 हजार 622 आवासों का निर्माण किया जा चुका है। आदिवासी विशेष परियोजना के तहत 23 हजार 256 आवासों का निर्माण किया गया है। मुख्यमंत्री आवास मिशन के तहत 6 लाख 40 हजार 768 आवास बनाए गए हैं। कुल मिलाकर कुल संख्या 35 लाख 95 हजार 579 है। मध्य प्रदेश में 51 हजार से अधिक राजमिस्त्रियों को घरों को शीघ्र पूरा करने के लिए प्रशिक्षित किया गया। इनमें करीब नौ हजार महिलाएं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.