भोपाल, जागरण ब्यूरो। हाकी की नर्सरी भोपाल में अब आईपीएल क्रिकेट की तर्ज पर हाकी के मैच होंगे। इन मैचों में दुनिया भर के 10 देशों के हाकी सितारे अलग-अलग टीमों से खेलेंगे। इस टूर्नामेंट को 'व‌र्ल्ड सीरीज मैच' नाम दिया गया है। इसमें भोपाल की टीम भी उतरेगी, लेकिन इसका नाम अभी तय नहीं हुआ है। भोपाल टीम के लिए राजा भोज इलेवन व सूरमा भोपाली नाम सुझाए गए हैं।

दुनिया की नामी कंपनी निंबस इसकी मुख्य प्रायोजक है। एक दिसंबर से दुनिया के 10 देशों के खिलाड़ियों का यहां आना शुरू हो जाएगा व पहला मैच 18 दिसंबर को होगा। इसके लिए भोपाल के अंतर्राष्ट्रीय ऐशबाग हाकी स्टेडियम में तैयारियां शुरू हो गई हैं। प्रदेश के खेल संचालक डा शैलेंद्र श्रीवास्तव कहते हैं कि इस टूर्नामेंट में आठ टीमें उतरेंगी। भोपाल के नाम से एक टीम उतरे इसके लिए हरसंभव कोशिश किया जा रहा है। भोपाल टीम के लिए दो नाम सुझाए गए हैं पहला राजा भोज इलेवन व दूसरा शूरमा भोपाली।

भोपाल में नौ मैच होंगे व यदि भोपाल टीम फाइनल में पहुंचती है तो फाइनल भी यहीं होगा। बाकी मैच देश के अन्य नौ शहरों दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़, पूना आदि में होंगे। व‌र्ल्ड सीरीज हाकी के प्रत्येक मैच के लिए खेल विभाग को पांच लाख रुपये मिलेंगे एवं प्रैक्टिस मैच के लिए 10 हजार। बिजली, पानी व अन्य रखरखाव के खर्चे अलग होंगे। खेल विभाग के यह प्रस्ताव शासन तक पहुंच गए हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप