Move to Jagran APP

Madhya Pradesh News: '62 साल की उम्र में दर्ज हैं 37 मामले' विवादित टिप्पणी करने वाले प्रीतम लोधी ने मांगी माफी

Madhya Pradesh News ब्राह्मण समाज पर विवादित टिप्पणी करने वाले भाजपा नेता प्रीतम सिंह लोधी ने माफी मांग ली है। यह माफी उन्होंने भाजपा प्रदेशाध्यक्ष के सामने मांगी और लिखित में माफीनामा भी दिया है। वे पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती के करीबी माने जाते हैं।

By Priti JhaEdited By: Published: Fri, 19 Aug 2022 04:46 PM (IST)Updated: Fri, 19 Aug 2022 05:08 PM (IST)
Madhya Pradesh News: '62 साल की उम्र में दर्ज हैं 37 मामले' विवादित टिप्पणी करने वाले प्रीतम लोधी ने मांगी माफी
Madhya Pradesh News: विवादित टिप्पणी करने वाले प्रीतम लोधी ने मांगी माफी

शिवपुरी, ऑनलाइन डेस्क। भाजपा नेता प्रीतम सिंह लोधी (62) पिछोर में कांग्रेस के विधायक केपी सिंह के खिलाफ भाजपा से चुनाव लड़कर चर्चा में आए थे। लोधी बाहुल्य पिछोर में उन्होंने दो बार विधानसभा का चुनाव लड़ा और दोनों ही बार हारे। वे पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती के करीबी माने जाते हैं। ब्राह्मण समाज पर विवादित टिप्पणी करने वाले प्रीतम लोधी ने माफी मांग ली है। यह माफी उन्होंने भाजपा प्रदेशाध्यक्ष के सामने मांगी और लिखित में माफीनामा भी दिया है। 

loksabha election banner

आपराधिक रिकार्ड

जानकारी के अनुसार 2014 में लोधी ने गैंगस्टर हरेंद्र राणा को संरक्षण दिया था। गैंगस्टर हरेंद्र राणा जब पकड़ा गया तब इसका खुलासा भी हुआ था। इसके बाद वह ग्वालियर पुलिस के टारगेट पर आ गया। ग्वालियर पुलिस ने उसे पकड़ा, पहली बार उसका जुलूस पुलिस ने निकाला। 15 अगस्त 2014 को वह इस मामले में रिहा हुआ था।

मालूम हो कि प्रीतम लोधी पर आपराधिक ट्रेक रिकार्ड भी रहा है। प्रीतम लोधी पर विभिन्न थानों में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून, जिला बदर, हत्या, हत्या का प्रयास, लूट, बलवा, अपहरण, घर में घुसकर मारपीट सहित अन्य धाराओं में कुल 37 आपराधिक प्रकरण दर्ज हैं। उस पर मध्यप्रदेश के अलावा दूसरे प्रदेशों के भी बदमाशों से संपर्क, उन्हें संरक्षण देने के आरोप लगते रहे हैं।

अपराध की दुनिया से राजनीति में कदम:

प्रीतम लोधी पर सबसे पहले 1976 में अपराध पंजीबद्ध हुआ। पुरानी छावनी थाने में ही उस पर पहला अपराध पंजीबद्ध हुआ था। उस पर बलवा और मारपीट करने की धाराओं में मामला दर्ज हुआ था। इसके बाद उस पर हत्या के तीन, हत्या के प्रयास के चार मामले दर्ज हुए। उस पर एनएसए और जिलाबदर की कार्रवाई भी हो चुकी है। वह भाजपा नेता उमा भारती का रिश्तेदार बताया जाता है, जब वह मप्र की मुख्यमंत्री बनीं तब उसकी सक्रियता राजनीति में भी बढ़ गई।

एफआइआर इन धाराओं में हुई

थाने में नगर परिषद उपाध्यक्ष की शिकायत पर 153ए के तहत धर्म, मूलवंश, भाषा, जन्म-स्थान, निवास-स्थान, इत्यादि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता का संप्रवर्तन और सहार्द बिगाड़ने के आरोप व धारा 505 के तहत विभिन्न समुदायों के बीच शत्रुता, घृणा या वैमनस्य की भावनाएं पैदा करने के आशय से असत्य कथन करने के आरोप के तहत मामला दर्ज किया गया। इसके बाद शुक्रवार को प्रीतम लोधी पर शिवपुरी कोतवाली में भी बार एसोसिएशन के अध्यक्ष शैलेंद्र समाधिया की शिकायत पर मामला दर्ज कराया गया। कोतवाली में प्रीतम लोधीा पर धारा 295 का भी इजाफा किया गया। दोपहर तक प्रीतम लोधी पर पिछोर और करैरा में भी एफआइआर दर्ज कर ली गई।

ब्राह्मणों ने किया विरोध प्रदर्शन

जानकरी हो कि गुरुवार को कई जिलों में ब्राह्मणों ने विरोध प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपे जिसमें अन्य समाज भी शामिल हुए। ब्राह्मण समाज को लेकर विवादित टिप्पणी करने वाले भाजपा नेता प्रीतम लोधी के बयान को लेकर समूचे ब्राह्मण में आक्रोश है। इसके बाद गुरुवार को शिवपुरी के रन्नौद थाना और ग्वालियर में प्रीतम लोधी पर एफआइआर दर्ज करा दी गई थी। शुक्रवार को शिवपुरी कोतवाली, पिछोर और करैरा थाने में भी प्रीतम लोधी पर एफआइआर दर्ज करा दी गई है। वहीं दूसरी ओर प्रीतम लोधी ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के समक्ष उपस्थित होकर लिखित में माफी मांगी है।

ब्राह्मण समाज को लेकर विवादित टिप्पणी

उल्लेखनीय है कि 17 अगस्त को वीरांगना रानी अवंति बाई लोधी की 191वीं जयंति पर भाजपा नेता प्रीतम लोधी ने ब्राह्मणों के लिए भरे मंच से काफी अपमानजनक शब्द कहे थे। प्रीतम सिंह लोधी वीडियाे में कह रहे हैं कि यह आपको नौ दिन रोजाना सात-आठ घंटे तक पागल बनाते हैं। यह सबसे ज्यादा दान की बात करते हैं । कहते हैं कि अगर तुम दान दोगे तो भगवान तुमको देगा, पूरा गांव दोगे तो और ज्यादा देगा। उनका कहना था कि इनकी बातों में आकर महिलाएं अपने घरों से घी, शक्कर, गेहूं, चावल चुरा-चुरा कर इन ब्राह्मणों के चरणों में जाकर अर्पित कर देती हैं। बकौल प्रीतम सिंह महिलाएं इनकी बातों में इतनी आ जाती हैं कि वह दूध, घी, दही अपने बच्चों को खिलाने की बजाय इन्हें दे देती हैं। प्रीतम सिंह लोधी का कहना था कि नौ दिन तक यह ब्राह्मण पूरे गांव से सामान-दक्षिणा लेता है और नौ दिन बाद रफूचक्कर हो जाता है।

महिलाओं को लेकर अभद्र बयान

प्रीतम लोधी ने कहा कि कथा के दौरान यह ब्राह्मण कहते हैं कि 20 से 30 साल की महिलाएं आगे बैठ जाओ। 30 से 45 साल की महिलाएं बीच में और बुड्ढी महिलाएं पीछे बैठ जाओ। इसके बाद यह गाने गा-गाकर उन्हें नचवाते हैं और खुद ऊपर बैठे आनंद लेते हैं।

प्रीतम सिंह का तो यहां तक कह दिया कि ब्राह्मण यह देख लेता है कि सुंदर महिलाएं कौन-कौन से घर की हैं। उन्हीं घर के लोगों के नाम ले कर कहता है कि महाराज आज शाम का भोजन आपके यहीं करेंगे। इसके बाद उक्त व्यक्ति उसकी बातों में पागल बनकर घर की सफाई करता है। पकवाना बनवाता है, उक्त ब्राह्मण उनके घर जाकर खाना तो खाता ही है और उसकी नजर कहीं और होती है। ऐसे खाना खा-खाकर ब्राह्मण लाल पड़ जाते हैं।

प्रीतम की पत्नी को चुनाव हराया

मालूम हो कि प्रीतम लोधी का बेटा ब्याज पर पैसा चलाने का काम करता है। इस मामले में कई बार उस पर भी मारपीट करने के आरोप लगे हैं। ग्वालियर के जलालपुर गांव में उसका घर है। यहां के लोग भी उससे परेशान हैं। इस बार वार्ड-63 से उसकी पत्नी पार्षद का चुनाव लड़ रही थी, निर्दलीय उम्मीदवार उमा यादव ने प्रीतम की पत्नी को चुनाव हराया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.