भोपाल, जेएनएन। भोपाल रेलवे स्टेशन पर तीन मंजिला भवन लगभग बनकर तैयार हो चुका है। भूतल को मिलाकर बने इस तीन मंजिला भवन में यात्रियों के लिए अनेक सुविधायें उपलब्‍ध की जाएंगी। इसमें यात्रियों के लिए फूड प्लाजा, बहुउपयोगी स्टॉल, रेस्टोरेंट, यात्री प्रतीक्षालय समेत अनेक सुविधाएं अनेक सुविधाओं का प्रबंध किया जाएगा। आने वाले समय में इसी भवन में टिकट काउंटर से लेकर रेलवे के तमाम कार्यालय बनेंगे। आने वाले अगले छह माह में भवन को दोनों एफओबी से जोड़ा जाएगा, इससे यात्रियों को काफी सुविधा होगी।

भोपाल रेलवे स्‍टेशन के प्‍लेटफार्म पर बन रहे इस भवन का काम तीन चरणों में सम्‍पन्‍न होगा। हालांकि पहले चरण में कार्य 90 फीसदी तक हो चुका है। पहले चरण के अंतर्गत आरपीएफ थाने से पुराने फुट ओवरब्रिज तक भवन का निर्माण किया है। ये भवन दो फुट ओवरब्रिज के बीच तैयार किया गया है।

बिना छोर की ओर होगा भवन का विस्तार

इस नए भवन का विस्तार बिना छोर की ओर होगा। इस ओर ही रेलवे के पुराने दफ्तर है। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि इस नए भवन को जल्द तैयार कर रहे हैं। उसमें पुराने दफ्तरों को शिफ्ट किया जाएगा। तब ही इसका विस्‍तार हो सकेगा।

व्यवस्थित होगी ड्राप एंड गो लेन

भोपाल रेलवे स्टेशन पर ड्राप एंड गो लेन को ओर व्यवस्थित किया जाएगा। नए भवन का निर्माण पूरा होने के पश्‍चात लेन की संख्या बढ़ाई जाएगी। अभी केवल एक लेन में ही है लोग प्रवेश करते हैं और परिजनों को रेलवे स्टेशन के मुख्य द्वार तक छोड़कर चले जाते हैं। नए भवन का निर्माण पूरा होने के पश्‍चात ड्राप एंड गो लेन की संख्या बढ़ायीजाएगी। रेलवे अधिकारियों ने बताया कम से कम पांच लेन तैयार किए जाएंगे। रेलवे अधिकारी पूर्व में भोपाल रेलवे स्टेशन के विस्‍तारण संबंधी मॉडल को तत्कालीन रेल मंत्री और रेलवे बोर्ड के चेयरमैन के समक्ष भी रख चुके हैं।

Edited By: Babita Kashyap