COVID-19 in UK: ब्रिटेन में शारीरिक दूरी पर सख्ती, प्रधानमंत्री ने लगाई नई पाबंदियां

ब्रिटेन में महामारी के मद्देनजर फिर से शारीरिक दूरी से जुड़े नियमों को सख्त कर दिया गया है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Thu, 10 Sep 2020 12:39 PM (IST) Updated:Thu, 10 Sep 2020 12:39 PM (IST)
COVID-19 in UK: ब्रिटेन में शारीरिक दूरी पर सख्ती, प्रधानमंत्री ने लगाई नई पाबंदियां
COVID-19 in UK: ब्रिटेन में शारीरिक दूरी पर सख्ती, प्रधानमंत्री ने लगाई नई पाबंदियां

लंदन, आइएएनएस। ब्रिटेन मे कोविड-19 के मद्देनजर शारीरिक दूरी के नियमों को सख्त कर दिया गया है। देश के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 6 से अधिक लोगों को सामूहिक तौर पर जमा होने  पर प्रतिबंध का ऐलान किया है।  14 सितंबर से ये नए नियम इंग्लैंड में लागू कर दिए जाएंगे। शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के अनुसार, देश में फिर से शुरू हुए कोरोना महामारी के कारण यह निर्णय लिया गया है। बता दें कि यहां रोज आने वाले संक्रमण के मामलों का आंकड़ा बुधवार को 3 हजार हो गया।  गुरुवार तक ब्रिटेन में कुल संक्रमण के मामले 3 लाख 57 हजार 5 सौ 97 हो गए और मरने वालों की संख्या 41 हजार 6 सौ 83 हो गई।

इन नियमों से छूट केवल स्कूलों, शादी समारोहों, अंतिम यात्रा और आयोजित टीम स्पोर्ट्स को दी जाएगी वह भी कोरोना वायरस के कारण सख्त नियमेां के साथ। डाउनिंग स्ट्रीट (Downing Street) में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने बताया कि वायरस कई महीनों तक रहा और अभी भी है हम चाहते हैं कि लोग सुरक्षित तरीके से अपने काम पर वापस जाएं और बच्चे अपने स्कूल लौटें।

प्रधानमंत्री ने लोगों से अपील की वे नियमों का सख्ती से पालन करें और खुद को सुरक्षित रखें। इसके लिए हाथों को बार-बार धोएं, फेस मास्क पहने, शारीरिक दूरी बनाकर रखें और किसी तरह का लक्षण दिखते ही कोविड-19 टेस्ट करा लें। साथ ही उन्होंने चेताते हुए कहा कि उल्लंघन करने वालों पर 130 डॉलर का जुर्माना लगेगा और उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है। उन्होंने उम्मीद जताई की क्रिसमस तक हो सकता है कि इन नियमों से छूट मिल सके।

अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनिया भर में अब तक कुल 2 करोड़ 77 लाख से अधिक संक्रमण के मामले हो चुके हैं वहीं मरने वालों की संख्या 9 लाख 1 हजार से अधिक हो गए। दुनियाका सबसे अधिक संक्रमित देश अमेरिका है, यहां अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 63 लाख 59 हजार 3 सौ 13 है और मरने वालों की संख्या 1 लाख 90 हजार 7 सौ 96 है।

chat bot
आपका साथी