Diplomatic Email Leak: US और UK के कूटनीतिक विवाद के बीच जांच शुरू

ब्रिटिश राजदूत किम डैरेक की लीक हुए ई-मेल को लेकर स्कॉटलैंड यार्ड ने आपराधिक जांच शुरू कर दी है। इस मेल के लीक होने के बाद दोनों देशों के बीच कूटनीतिक विवाद पैदा हो गया था।

By TaniskEdited By: Publish:Sat, 13 Jul 2019 05:22 PM (IST) Updated:Sat, 13 Jul 2019 05:31 PM (IST)
Diplomatic Email Leak: US और UK के कूटनीतिक विवाद के बीच जांच शुरू
Diplomatic Email Leak: US और UK के कूटनीतिक विवाद के बीच जांच शुरू

लंदन,पीटीआइ। ब्रिटिश राजदूत किम डैरेक की लीक हुए ई-मेल को लेकर स्कॉटलैंड यार्ड ने आपराधिक जांच शुरू कर दी है। गौरतलब है कि इस मेल में ट्रंप प्रशासन की आलोचना की गई थी। साथ ही उसे अकुशल और अनाड़ी बताया गया था। इससे दोनों देशों के बीच कूटनीतिक विवाद पैदा हो गया था, जिसके बाद किम ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम (Official Secrets Act) के आपराधिक उल्लंघनों के मामलों की जांच करने वाला मेट्रोपॉलिटन पुलिस काउंटर टेररिज्म कमांड ने इस मामले में एक आपराधिक जांच शुरू की है। काउंटर टेररिज्म कमांड के मुखिया नील बसु ने एक बयान में शुक्रवार को कहा कि इस ई-मेल लीक से ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय संबंधों को नुकसान पहुंचा है। इसके लिए जिम्मेदार व्यक्ति या लोगों को सजा दिलाने में हम कोई कोताही नहीं बरतेंगे। इसके लिए हम  हम स्तर पर जांच करेंगे।    

बता दें कि ब्रिटेन में अमेरिकी राजदूत किम डैरेक का राजनयिक ई मेल लीक हुआ था, जिसमें उन्होंने ट्रंप के प्रशासन को अकुशल और अयोग्य बताया था। ट्रंप इसे लेकर बिफर पड़े और उन्होंने यहां तक कह डाला कि वह डैरेक से कोई नाता नहीं रखेंगे। ट्रंप ने इस घटना के बाद कहा, 'मैं राजदूत को नहीं जानता। अमेरिका में उन्हें कोई पसंद नहीं करता या उनके बारे में किसी के अच्छे विचार नहीं हैं। अब हम उनसे (राजदूत से) कोई संबंध नहीं रखेंगे।' 

ट्रंप के इस रुख को देखते हुए ब्रिटिश पीएम टेरेजा मे ने संबंध सुधारने की कवायद शुरू कर दी थी। वहीं, विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने कहा था कि यह डैरेक का निजी बयान है और इसका ब्रिटिश सरकार से कोई लेना देना नहीं है। इसके बाद डैरेक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। डैरेक ने इस दौरान कहा कि वह अटकलों पर विराम लगाना चाहते है। मौजूदा स्थिति उनकी अपनी भूमिका निभाना असंभव जैसा हो गया है। 

chat bot
आपका साथी