ये नया app बच्चों को सब्जियां खाने के साथ गणित सिखाने में भी करेगा मदद

शोधकर्ताओं ने एक ऐसा मोबाइल ऐप तैयार किया है जो बच्चों को अधिक से अधिक सब्जियां खाने के लिए प्रेरित करेगा। इसके अलावा उनकी गणितीय क्षमता भी बढ़ाएगा।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Wed, 08 Aug 2018 01:54 PM (IST) Updated:Wed, 08 Aug 2018 01:58 PM (IST)
ये नया app बच्चों को सब्जियां खाने के साथ गणित सिखाने में भी करेगा मदद
ये नया app बच्चों को सब्जियां खाने के साथ गणित सिखाने में भी करेगा मदद

लंदन [प्रेट्र]। अधिक से अधिक सब्जियों का सेवन लंबी बीमारी की संभावना को कम करता है, लेकिन बच्चे सब्जियां कम ही खाना पसंद करते हैं। माता-पिता की यही चिंता रहती है कि कैसे बच्चे में बिस्किट, चाकलेट की जगह सब्जी-रोटी खाने की आदत डलवाई जाए। ऐसे में शोधकर्ताओं ने एक ऐसा मोबाइल ऐप तैयार किया है जो बच्चों को अधिक से अधिक सब्जियां खाने के लिए प्रेरित करेगा। इसके अलावा उनकी गणितीय क्षमता भी बढ़ाएगा। यह ऐप दरअसल एक गेम पर आधारित है। वेजिटेबल मैथ्स मास्टर्स नाम का यह गेम खासतौर पर तीन से सात साल के बच्चों के लिए तैयार किया गया है।

इसमें बच्चे अपनी आयु के अनुसार गिनती, जोड़, घटाना, गुणा, भाग जैसी गणितीय संक्रियाओं को भिन्न-भिन्न प्रकार की सब्जियों के साथ हल करेंगे। ब्रिटेन की ऑस्टन यूनिवर्सिटी और डि मोंटफोर्ट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की टीम ने बच्चों, अभिभावकों और शिक्षकों के समूह से चर्चा के बाद ऐप को तैयार किया है।

ऐसे करेगा कार्य

एस्टन यूनिवर्सिटी के क्लेरे फेरो के अनुसार, यह ऐप मनोविज्ञान पर आधारित है। बच्चों को बार-बार सब्जियों के चित्र दिखाकर और उनके प्रयोग के बाद इनाम के रूप में प्वाइंट देकर रुचि जाग्रत की जाएगी। गेम में बच्चे को एक पात्र का चयन करना होगा। ये पात्र बालक, भालू या चूहा आदि होंगे। पात्र के चयन के बाद बच्चे को इन पात्रों को खिलाने के लिए सब्जी का चयन करना पड़ेगा।

ये पात्र बच्चे को सब्जी के बारे में फीडबैक देंगे कि ये अच्छी है या खराब। एक टास्क पूरा करने पर बच्चे को अवार्ड के रूप में प्वाइंट भी मिलेंगे। अभिभावकों के लिए भी इसमें ये सुविधा होगी कि वे बच्चे को जो सब्जी ज्यादा खिलाना चाहते हैं, उसका चयन सब्जियों की लिस्ट में कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी