ब्रिटेन के स्कूल की वर्कबुक में हिंदुत्व की गलत व्याख्या, आपत्ति के बाद स्कूल ने माफी मांगी

ब्रिटेन के वेस्ट मिडलैंड्स के लैंग्ले स्कूल में धार्मिक मामलों की पढ़ाई में कई वर्षों से यह वर्कबुक इस्तेमाल हो रही थी। हाल ही में जब इसका पता चला तो उस पर ब्रिटेन में रहने वाले हिंदू समुदाय के लोगों ने कड़ी आपत्ति जताई।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 08 Oct 2020 06:15 AM (IST) Updated:Thu, 08 Oct 2020 06:15 AM (IST)
ब्रिटेन के स्कूल की वर्कबुक में हिंदुत्व की गलत व्याख्या, आपत्ति के बाद स्कूल ने माफी मांगी
ब्रिटेन के वेस्ट मिडलैंड्स में लैंग्ले स्कूल।

लंदन, प्रेट्र। ब्रिटेन के एक स्कूल में हिंदुत्व का गलत मायनों में उल्लेख करने पर उपजे आक्रोश के बाद इस्तेमाल हो रही वर्कबुक को हटा लिया गया है। यह वर्कबुक इन दिनों ऑनलाइन पढ़ाई में इस्तेमाल हो रही थी। इस वर्कबुक में आतंकवाद को हिंदुत्व का हिस्सा बताया गया था।

हिंदू समुदाय के लोगों ने कड़ी आपत्ति जताई

ब्रिटेन के वेस्ट मिडलैंड्स के लैंग्ले स्कूल में धार्मिक मामलों की पढ़ाई में कई वर्षो से यह वर्कबुक इस्तेमाल हो रही थी। हाल ही में जब इसका पता चला तो उस पर ब्रिटेन में रहने वाले हिंदू समुदाय के लोगों ने कड़ी आपत्ति जताई। इसके बाद स्कूल ने बयान जारी कर माफी मांगी और वर्कबुक को पढ़ाई से हटाने की घोषणा की।

पुस्तक का इस्तेमाल तत्काल प्रभाव से बंद

स्कूल प्रबंधन ने कहा है कि उन्हें सही तथ्य की जानकारी नहीं थी, इसके कारण अभ्यास पुस्तक का इस्तेमाल हो रहा था। अब इस पुस्तक का इस्तेमाल तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है और इसके संबंध में सूचना भी स्कूल की वेबसाइट से हटा ली गई है। यह पुस्तक दसवीं कक्षा के पाठ्यक्रम में शामिल थी। हिंदू समुदाय की आपत्ति के बाद इंग्लैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड के शिक्षा प्राधिकार ने कहा है कि वह वर्कबुक का प्रकाशन करने वाली फर्म से उसे हटाने के लिए कहेगा।

गलत तरीके से हिंदुत्व को परिभाषित किया

वर्कबुक में महाभारत का उल्लेख करते हुए गलत तरीके से हिंदुत्व को परिभाषित किया गया था। भारतीय मूल के एक छात्र के पिता की जानकारी में जब यह तथ्य आया तो उन्होंने हिंदू कौंसिल यूके को सूचित किया। इसी के बाद स्कूल और शिक्षा प्राधिकार से आपत्ति जताई गई।

chat bot
आपका साथी