साथी कर रहे हैं ब्रेक्जिट को लेकर अपने रुख पर विचार : जॉनसन

पूर्व मंत्री जॉनसन ने कहा है कि कुछ साथी प्रधानमंत्री टेरीजा मे के ब्रेक्जिट योजना से बाहर होने के बारे में सक्रियता से विचार कर रहे हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 10 Nov 2018 09:15 PM (IST) Updated:Sat, 10 Nov 2018 09:15 PM (IST)
साथी कर रहे हैं ब्रेक्जिट को लेकर अपने रुख पर विचार : जॉनसन
साथी कर रहे हैं ब्रेक्जिट को लेकर अपने रुख पर विचार : जॉनसन

 लंदन, रायटर। पूर्व मंत्री जॉनसन ने कहा है कि कुछ साथी प्रधानमंत्री टेरीजा मे के ब्रेक्जिट योजना से बाहर होने के बारे में सक्रियता से विचार कर रहे हैं। जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन की प्रधानमंत्री की यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग होने की योजना संकट में फंस गई है।

जूनियर ट्रांसपोर्ट मंत्री पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन के छोटे भाई हैं। शुक्रवार को प्रधानमंत्री के ब्रेक्जिट सौदे की कड़ी आलोचना करते हुए वह इस्तीफा सौंप चुके हैं। उन्होंने कहा है कि देश के लिए पीछे हटना जरूरी है।

 शनिवार को भी जॉनसन ने हमला जारी रखा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मे द्वारा प्रस्तावित और उनके विचार के बीच गहरी खाई पैदा हो गई है। यदि नए वोट के माध्यम से लोगों से समर्थन नहीं लिया गया तो यह लोकतांत्रिक तमाशा होगा।

बीबीसी रेडियो पर शनिवार को पूर्व मंत्री ने कहा, 'हम अपने राजनीतिक जीवन में अभी तक के सबसे महत्वपूर्ण सवालों का सामना कर रहे हैं। मैं जानता हूं कि कई लोग अस्पष्ट सौदे के बारे में कठोरता प्रदर्शित कर रहे हैं और अब वे इसका क्या जवाब देंगे।'

जॉनसन का हस्तक्षेप कुल मिलाकर ज्यादा शक्तिशाली है क्योंकि 2016 में ब्रिटेन के ईयू से अलग होने के खिलाफ वोट किया था। मंत्रिमंडल से उनकी विदाई से ईयू समर्थक मंत्रियों के सौदे के विरोध को और बल मिलेगा। ईयू से औपचारिक रूप से ब्रिटेन के अलग होने में अब पांच महीने ही बचे हैं। अगले साल 29 मार्च को ब्रिटेन को पूरी तरह से ईयू से अलग होना है।

chat bot
आपका साथी