सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार रोकने को सख्ती करेगा यह देश, सजा का भी है प्रावधान

ब्रिटेन सरकार ने कहा है कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हानिकारक सामग्री को रोकने के लिए उनसे संबंधित कंपनियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी करेगी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 12 Feb 2020 11:13 PM (IST) Updated:Wed, 12 Feb 2020 11:14 PM (IST)
सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार रोकने को सख्ती करेगा यह देश, सजा का भी है प्रावधान
सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार रोकने को सख्ती करेगा यह देश, सजा का भी है प्रावधान

लंदन, रायटर। ब्रिटेन सरकार ने कहा है कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हानिकारक सामग्री को रोकने के लिए उनसे संबंधित कंपनियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी करेगी। इनके उल्लंघन पर दंडात्मक कार्रवाई का प्रावधान होगा। नए प्रावधानों की जद में मुख्य रूप से फेसबुक, ट्विटर और स्नैप आएंगे।

 कंपनियों के लिए कड़े कानून लाएगी सरकार 

प्रशासन में हुए विचार-विमर्श के बाद बुधवार को ब्रिटिश सरकार ने कहा, सोशल मीडिया पर समाज को नुकसान पहुंचाने वाली सामग्री प्रसारित करने वाली कंपनियों को वह कड़े प्रावधानों वाले कानून के दायरे में लाएगी। गृह मंत्री प्रीति पटेल और ऑनलाइन मामलों की मंत्री निकी मॉर्गन ने कहा, ऐसा बच्चों के साथ दु‌र्व्यवहार, साइबर अपराध और आतंकी दुष्प्रचार को रोकने के लिए किया जाएगा। आने वाले कुछ महीनों में इससे संबंधित नीति बन जाएगी लेकिन यह भी ध्यान रखा जाएगा कि इससे कंपनियों के कारोबार में बाधा न आए। अर्थदंड की धनराशि क्या होगी, यह अभी तय नहीं है। लेकिन ये उचित, तार्किक और पारदर्शी होंगे।

जनसामान्य को बचाने की जरूरत

सरकार ने कहा है कि पूरी दुनिया में सोशल मीडिया पर हानिकारक सामग्री को रोकने की मशक्कत चल रही है। यह सामग्री यौन अपराध, बच्चों के यौन शोषण, आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने और मतदाताओं को भ्रमित करने में उपयोग हो रही है। जर्मनी ने इसकी रोकथाम के लिए 2018 में ही कानून बना दिया है। ऑस्ट्रेलिया भी ऐसा ही कानून बना चुका है। चूंकि इंटरनेट का दायरा बढ़ता जा रहा है और यह हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है, इसलिए उस पर प्रसारित की जा रही सामग्री पर नजर रखे जाने की जरूरत है। यह सही है या गलत, यह देखने की जरूरत है। इससे जनसामान्य को बचाने की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी