भारत के अधूरे नक्शे पर बीबीसी ने माफी मांगी , जानिए- क्‍या है पूरा मामला

भारत-ब्रिटेन सर्वदलीय संसदीय समूह (एपीपीजी) के अध्यक्ष शर्मा ने बीबीसी के भारत का अधूरा नक्शा लगाने पर सख्त एतराज जताया है। उन्होंने कहा कि यह नक्शा अधूरे भारत को दिखाता है। इसमें जम्मू और कश्मीर को नहीं दर्शाया गया था।

By TilakrajEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 08:53 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 08:53 AM (IST)
भारत के अधूरे नक्शे पर बीबीसी ने माफी मांगी  , जानिए- क्‍या है पूरा मामला
भारत के अधूरे नक्शे पर बीबीसी ने माफी मांगी। कहा- इसे अब ठीक कर दिया गया है

लंदन, प्रेट्र। भारत के जम्मू-कश्मीर विहीन नक्शा जारी करने की भूल पर बीबीसी ने माफी मांगी है। इस अधूरे नक्शे की गलती को सुधारते हुए ब्रिटिश समाचार चैनल ने तब माफी मांगी, जब लेबर पार्टी के सांसद वीरेंद्र शर्मा ने शिकायत दर्ज कराई। अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के भाषण के वीडियो में दुनिया के देश बाइडन से क्या चाहते हैं, बताने के लिए एक ग्राफिक डिजाइन तैयार किया गया था। इसकी पृष्ठभूमि में लगे भारत का मानचित्र अधूरा था। इसमें जम्मू और कश्मीर को नहीं दर्शाया गया था।

भारत-ब्रिटेन सर्वदलीय संसदीय समूह (एपीपीजी) के अध्यक्ष शर्मा ने बीबीसी के भारत का अधूरा नक्शा लगाने पर सख्त एतराज जताया है। उन्होंने कहा कि यह नक्शा अधूरे भारत को दिखाता है। उसने बीबीसी को वह नक्शा हटाने को कहा और ऐसा दोबारा होने से रोकने के लिए सख्त कार्रवाई करने को कहा है।

बीबीसी के महानिदेशक टीम डेवी को लिखे पत्र में शर्मा ने इसे बेहद अपमानजनक करार दिया और इसमें जिन संपादकीय दिशानिर्देशों का पालन किया गया था उन पर जवाब मांगा। पत्र के बाद सोशल मीडिया पर इस मुद्दे पर लोगों ने अपनी भावनाएं जाहिर करनी शुरू कर दीं।

इसके बाद बीबीसी ने माफी मांगी और ऑनलाइन ब्रॉडकास्ट में भारत के मानचित्र को सही किया, जिसमें जम्मू-कश्मीर की सीमाएं ब्रिटेन में समाचार चैनलों द्वारा दिखाए जाने वाले मानक प्रारूप में दिखाई गईं। बीबीसी के एक प्रवक्ता ने कहा, 'लंदन से हमने भारत का एक मानचित्र गलत तरीके से ऑनलाइन दिखाया और यह बीबीसी समाचार द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला मानक मानचित्र नहीं है। इसे अब ठीक कर दिया गया है। हम माफी मांगते हैं।'

chat bot
आपका साथी