ब्रिटेन में बदलेगा 180 साल पुराना कानून, खुले में भी कर सकेंगे शादी

जल्द ही ब्रिटेन 1836 में बने कानून में बदलाव की घोषणा कर सकता है। कानून बदलने से वैवाहिक कार्यक्रमों में होने वाले खर्चों में काफी कमी आएगी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 27 Oct 2018 08:19 PM (IST) Updated:Sat, 27 Oct 2018 08:19 PM (IST)
ब्रिटेन में बदलेगा 180 साल पुराना कानून, खुले में भी कर सकेंगे शादी
ब्रिटेन में बदलेगा 180 साल पुराना कानून, खुले में भी कर सकेंगे शादी

 लंदन, प्रेट्र। ब्रिटेन शादी से जुड़े 180 साल पुराने कानून को बदलने की तैयारी में है। जल्द ही ब्रिटेन 1836 में बने कानून में बदलाव की घोषणा कर सकता है। कानून बदलने से वैवाहिक कार्यक्रमों में होने वाले खर्चों में काफी कमी आएगी।

 मौजूदा कानून के मुताबिक, इंग्लैंड में खुले में शादी समारोह करने पर प्रतिबंध है। शादी का समारोह प्रशासन से स्वीकृत परिसरों या लाइसेंस प्राप्त होटल, पब या रेस्तरां में ही आयोजित किया जा सकता है। होटल मालिकों को यह सुनिश्चित करना होता है कि कार्यक्रम में खाना और शराब ना परोसी जाए।

कानून में बदलाव के बाद लोग खुले गार्डन में, समुद्र किनारे और टेंटों में वैवाहिक कार्यक्रम कर सकेंगे। इससे शादी के लिए होने वाले खर्च में काफी कमी आएगी। ब्रिटेन में शादी में औसतन 30 हजार पाउंड (करीब 28 लाख रुपये) का खर्च आता है। इसी के चलते बहुत लोग अपनी शादी को टाल देते हैं। 180 साल पुराने इस कानून की समीक्षा ब्रिटेन का कानून आयोग कर रहा है। देश में शादी के नाम पर होने वाले खर्च में कटौती की काफी दिनों से मांग की जा रही है।

chat bot
आपका साथी