संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने पाकिस्तान के करतारपुर साहिब का दौरा किया

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को पाकिस्तान के नारोवाल शहर में सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की अंतिम विश्राम स्थली गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर का दौरा

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 03:40 PM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 03:41 PM (IST)
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने पाकिस्तान के करतारपुर साहिब का दौरा किया
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने पाकिस्तान के करतारपुर साहिब का दौरा किया

लाहौर, एजेंसी । संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को पाकिस्तान के नारोवाल शहर में सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की अंतिम विश्राम स्थली गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर का दौरा किया। इस दौरान एक सिख लड़के ने उन्हें एक गुलदस्ता भेंट किया। गुटेरेस ने लाहौर यूनिवर्सिटी ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज में छात्रों को संबोधित किया और उनसे नई तकनीकों पर ध्यान देने का आग्रह किया। उन्होंने जलवायु परिवर्तन को दुनिया का प्रमुख मुद्दा बताया। उन्होंने एक पोलियो अभियान का भी उद्घाटन किया। बता दें कि रविवार को पाकिस्तान की चार दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे। इस दौरान वह अफगान शरणार्थियों पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेंगे। 

पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति और एवेक्यू ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड के अधिकारियों ने गुटेरेस को पाकिस्तान और भारत के बीच करतारपुर कॉरिडोर संधि के बारे में भी जानकारी दी। उन्हें बताया गया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने यह पहल भारत के सिख समुदाय और अन्य जगहों पर जाने के लिए की थी।गुटेरेस एक नारंगी दुपट्टा पहने हुए गुरुद्वारे के विभिन्न हिस्सों का दौरा किया। उन्हें दोपहर के भोजन में पारंपरिक भोजन सिखों और पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ परोसा गया।

 करतारपुर साहिब में अच्छी संख्या में भारतीय सिख भी मौजूद थे। पाकिस्‍तान के प्रधानमंऋी इमरान खान ने 9 नवंबर, 2019 को गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती के संबंध में करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल सहित 500 से अधिक भारतीय तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर उसी दिन भारत की ओर से गलियारे का उद्घाटन किया था।

बता दें‍ कि पाकिस्तान में करतारपुर साहिब रावी नदी के पार स्थित है। यह 1522 में सिख गुरु द्वारा स्थापित किया गया था। पहला गुरुद्वारा, गुरुद्वारा करतारपुर साहिब, यहाँ बनाया गया था, जहाँ गुरु नानक देव के बारे में कहा जाता है कि उनकी मृत्यु हो गई थी।

chat bot
आपका साथी