अभी पोलियो से ही जूझ रहा पाकिस्तान, अगले सप्ताह फिर से शुरू करेगा अभियान

पाकिस्तान एक बार फिर पोलियो के खिलाफ अभियान बहाल करने वाला है। पाकिस्तान उन चुनिंदा देशों में शामिल है जहां अब तक पोलियो खत्म नहीं हो पाया है।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 05:29 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 05:29 PM (IST)
अभी पोलियो से ही जूझ रहा पाकिस्तान, अगले सप्ताह फिर से शुरू करेगा अभियान
अभी पोलियो से ही जूझ रहा पाकिस्तान, अगले सप्ताह फिर से शुरू करेगा अभियान

नई दिल्ली, एजेंसी एपी। पाकिस्तान बड़ी-बड़ी बातें तो करता है मगर सच तो ये है कि वो अब तक पूरी तरह से पोलियो मुक्त नहीं हो पाया है। अब पाकिस्तान एक बार फिर से पोलियो के खिलाफ अभियान चलाने की तैयारी कर रहा है। मालूम हो कि पाकिस्तान उन चुनिंदा देशों में शामिल है जहां अब तक पोलियो जड़ से खत्म नहीं हो पाया है। कोरोनावायरस की वजह से वहां पर भी बीते अप्रैल माह से पोलियो अभियान पर ब्रेक लग गया था, अब इसे फिर से शुरू किया जा रहा है। 

कोरोनावायरस ने लगा दी थी अभियान पर ब्रेक 

पाकिस्तान में अगले हफ्ते से टीकाकरण अभियान दोबारा शुरू किया जा रहा है। बीते तीन माह से देश में पोलिया के खिलाफ अभियान कोरोना वायरस के कारण ठप्प हो गया था। कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश की स्वास्थ्य व्यवस्था पर भी बोझ पड़ा है। अब पोलियो विरोधी अभियान तीन दिन चलेगा। फिलहाल इसे 20 जुलाई से शुरू करने की बात कही जा रही है। योजना के मुताबिक आठ लाख बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। 

अभियान में पुलिस की भी ली जाएगी मदद 

इस अभियान में पुलिस विभाग की भी मदद ली जाएगी। जिससे दवा पिलाने के लिए जाने वाले कर्मचारियों के साथ किसी तरह का गलत बर्ताव न हो। पाकिस्तान में पोलियो के खिलाफ अभियान में शामिल कर्मचारियों पर पहले कई बार हमले भी हो चुके हैं। पाकिस्तान में पोलियो उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय समन्वयक राणा मोहम्मद सफदर के मुताबिक पोलियो कर्मचारी अपनी ड्यूटी करते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे।

यह ऐलान ऐसे वक्त में हुआ जब पाकिस्तान के शक्तिशाली सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और अरबपति दानकर्ता बिल गेट्स को पिछले महीने कहा था कि देश में कोविड-19 की चुनौतियां के बावजूद सरकार पोलिया के खिलाफ अभियान शुरू करेगी। बाजवा ने उस समय तारीख नहीं बताई थी।  

पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नाइजीरिया में मौजूद पोलियो 

पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नाइजीरिया ऐसे देश हैं जहां अब भी पोलियो मौजूद है। पोलियो का वायरस मुख्य तौर पर मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को संक्रमित करता है, जिसकी वजह से स्थायी रूप से मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी और लकवा हो सकता है। यह वायरस सिर्फ इंसानों को संक्रमित करता है और बच्चे इसका खासतौर से शिकार बनते हैं। बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने पाकिस्तान समेत दुनिया के अन्य देशों की पोलियो के खिलाफ अभियान में मदद की है। 

पाकिस्तान की यात्रा करने वाले को लेनी होगा पोलियो की खुराक 

डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने जून में पाकिस्तान और अन्य जगहों पर पोलियो की स्थिति पर समीक्षा बैठक की थी और यात्रा संबंधी रोक को बढ़ा दिया था। यह रोक पहली बार 2014 में लगी जिसके तहत यह जरूरी है कि जो लोग पाकिस्तान की यात्रा कर रहे हैं, उन्हें एक महीने पहले पोलियो की खुराक लेनी होगी। पाकिस्तान को भरोसा था कि वह 2018 तक इस बीमारी को खत्म कर देगा, उस समय सिर्फ 12 केस रिपोर्ट किए गए थे। 

उसके आने वाले वर्षों में पोलियो के मामले में तेजी से बढ़ोतरी हुई। पाकिस्तान के अलग-अलग भागों से जनवरी से अब तक 58 मामले सामने आ चुके हैं। कुछ मामले उत्तर पश्चिम क्षेत्र जो कि अफगानिस्तान की सीमा से लगा है, वहां भी सामने आए हैं। तालिबान और अन्य आतंकवादी संगठन पोलियो टीम और उनकी सुरक्षा में लगे पुलिसबल पर हमले करते रहे हैं। यही नहीं, टीकाकरण केंद्रो को भी आतंकवादी निशाना बनाते आए हैं। आतंकी संगठनों का दावा है कि पोलियो अभियान के तहत खुफिया जानकारी जमा की जाती है।  

chat bot
आपका साथी