पाकिस्तान की तरफ तेज रफ्तार से बढ़ रही आफत, मचा सकती है तबाही

सतलज नदी के बढ़ते जलस्‍तर को देखते हुए पंजाब के प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बाढ़ के लिए चेतावनी जारी की है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Tue, 20 Aug 2019 05:46 PM (IST) Updated:Tue, 20 Aug 2019 07:17 PM (IST)
पाकिस्तान की तरफ तेज रफ्तार से बढ़ रही आफत, मचा सकती है तबाही
पाकिस्तान की तरफ तेज रफ्तार से बढ़ रही आफत, मचा सकती है तबाही

इस्लामाबाद, आइएएनएस। भारी बारिश के बाद अब पाकिस्तान पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। पाकिस्तान के मौसम विभाग (पीएमडी) ने पंजाब जिले में बाढ़ की चेतावनी जारी की है। पाकिस्तान आरोप लगा रहा है कि भारत ने बिना किसी पूर्व सूचना के सतलज का पानी छोड़ा, जिससे की सतलज समेत पाकिस्‍तान में बहने वाली अन्य नदियों का जलस्‍तर बढ़ गया है और बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं।

पाकिस्तान मौसम विभाग के मुताबिक सतलज नदी का जलस्तर 17.80 फीट तक पहुंच गया है, जिसकी वजह से अगले 48 घंटों के भीतर गंडा सिंह वाला में मध्यम से उच्च स्तर की बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। जबकि अन्य सभी प्रमुख नदियों में मध्यम से निम्न स्तर के बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है।

पाकिस्‍तानी मीडिया के अनुसार, बिना किसी पूर्व सूचना के भारत ने सतलज व अलसी डैम में पानी छोड़ दिया है। बता दें कि पाकिस्तान के कई हिस्सों में मानसून की लगातार हो रही बारिश के कारण पहले से ही देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में बाढ़ आ गई है। अलग-अलग घटनाओं में बच्चों सहित लगभग 34 लोगों की मौत की भी खबर है।

पंजाब के प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निदेशक तारिक मसूद फारूक के अनुसार गंडा सिंह वाला में पानी लगातार बढ़ता जा रहा है और आने वाले 10 से 15 घंटों के भीतर भारत की तरफ से छोड़ा गया पानी याहा पहुंच जाएगा, जिससे की जल स्तर और उपर पहुंच जाएगा।

उन्‍होंने कहा कि सतलज और अन्य नदियों में पानी के प्रवाह पर कड़ी नजर रखी जा रही है। बाढ़ वाले क्षेत्र के लोगों को निकाला कर राहत शिविरों में भेजा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी